JharkhandJharkhand StoryKhas-KhabarLead NewsMain SliderNEWSRanchi

Ranchi: जानिए रांची के अनोखे मनरेगा पार्क के बारे में, जहां 37 से अधिक योजनाएं हैं संचालित

Nikhil Kumar
Ranchi: आपने फ्लावर पार्क या फूड पार्क के बारे में जरूर सुना और देखा होगा, लेकिन बात अगर मनरेगा पार्क की करें, तो शायद आप सोचने पर मजबूर हो जायेंगे. एक ऐसा पार्क जहां लोगों के रोजगार का सृजन हो रहा है. एक ऐसा पार्क जहां सरकार की योजनाएं धरातल पर उतर रही हैं, जो ग्रामीणों के वर्तमान से लेकर भविष्य को संवारने में अहम भूमिका निभाएगी. सरकार की इच्छाशक्ति और ग्रामीणों की मदद से मनरेगा की 37 से ज्यादा योजनाएं आपको इस पार्क में दिख जाएंगी. सिंचाई कूप, दीदी बाड़ी, वर्मी कम्पोस्ट, टीसीबी, शेड सहित मनरेगा से संचालित अन्य योजनाएं यहां धरातल पर उतर चुकी हैं.
इसे भी पढ़ें: केंद्र के वन संरक्षण नियम 2022 पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जतायी आपत्ति कहा- लोगों के अधिकारों का होगा हनन

स्थायी परिसंपत्तियों का भी हो रहा निर्माण

रांची के कांके प्रखण्ड स्थित उपरकोनकी गांव में बना मनरेगा पार्क में मनरेगा की 37 से ज्यादा योजनाएं धरातल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती दिख रही हैं. मनरेगा पार्क का निर्माण 19 परिवारों को मिला कर 20.5 एकड़ भूमि पर किया गया है. ग्राम उपरकोनकी के ग्रामीणों को यहां महीने में कम से कम 20 दिन रोजगार की गांरटी है. 20.5 एकड़ में यह पार्क न सिर्फ ग्राम विशेष में स्थायी परिसंपत्ति का सृजन करेगा, बल्कि संबंधित प्रखण्ड में रोजगार मांगने वाले श्रमिकों को रोजगार की गारंटी भी सुनिश्चित करेगा.

Related Articles

Back to top button