JharkhandRanchi

#JPSC : बंधु तिर्की ने की सहायक अभियंता परीक्षा रद्द करने की मांग, विज्ञापन पर खड़े किये सवाल

Ranchi :  मांडर विधायक बंधु तिर्की ने सहायक अभियंता परीक्षा पर रोक लगाने की मांग की है. परीक्षा जेपीएससी की ओर से 19 जनवरी को होनी वाली है. बंधु तिर्की ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.

पत्र में तिर्की ने 2015 से चल रही विज्ञापन प्रक्रिया से लेकर जेपीएससी की ओर से एकाएक परीक्षा की तिथि जारी करने पर सवाल खड़े किये हैं. पत्र में लिखा गया है कि सहायक अभियंता परीक्षा के लिए विज्ञापन 2015 में निकाला गया. इसके बाद विज्ञापन की तिथि 2019 कर दी गयी.

advt

विज्ञापन शर्तों में बार-बार बदलाव करना उचित नहीं है. दस जनवरी 2020 को जेपीएससी की ओर से प्रेस विज्ञप्ति के जरिये परीक्षा की तारीख 19 जनवरी बतायी गयी. जेपीएससी का रैवया छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है.

एकाएक परीक्षा की तारीख बताना राज्य के दूरगामी क्षेत्रों में रह रहे छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा है.

इसे भी पढ़ेंः विधायक ढुल्लू महतो की जीत को हाइकोर्ट में चुनौती देंगे जलेश्वर, कहा- नामांकन और मतगणना तक में हुई गड़बड़ी

नियुक्ति नियमावली के बिना कोई भी परीक्षा न ली जाये

बंधु तिर्की ने मांग की है कि नियोजन नियमावली के कारण नियुक्ति प्रक्रिया लंबे समय से लंबित रही. राज्य में नयी सरकार का गठन हो चुका है. ऐसे में जेपीएससी की ओर से पहले की परीक्षा लेने में इतनी तत्परता दिखायी जा रही है.

पत्र में तिर्की ने लिखा है कि बाहरी छात्रों को भर्ती कराने के प्रयास के तहत कहीं आयोग ऐसा तो नहीं कर रहा. आयोग ने पिछले चार साल से इस नियुक्ति को लंबित रखा, अब आनन-फानन में परीक्षा की प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है.

उन्होंने मांग कि है कि नियुक्ति नियमावली के बिना कोई भी परीक्षा न ली जाये. 19 जनवरी को होने वाली परीक्षा पथ निर्माण विभाग, जल ससांधन और पेयजल स्वच्छता विभाग के लिए ली जानी है.

इसे भी पढ़ेंः #Trump ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई को चेताया, संभल कर बोलें…

परीक्षा के संबंध में कब क्या हुआ

23 सितंबर 2015 को जेपीएससी ने विज्ञापन निकाला. संशोधित विज्ञापन 27 जनवरी 2017 को निकाला गया. 2015 के विज्ञापन के अनुसार शैक्षणिक अहर्ता की सूचना ऑनलाइन मांगी गयी. मार्च तक डाक के जरिये आवेदन की डाउनलोड कॉपी मांगी गयी.

बाद में 2015 के विज्ञापन को रद्द कर दिया गया. और पंद्रह अक्टूबर से 11 नवंबर तक फिर से आवेदन मांगे गये. 10 जनवरी 2020 को जेपीएससी ने विज्ञप्ति जारी कर 19 जनवरी परीक्षा की तारीख की जानकारी दी.

इसे भी पढ़ेंः #CJI शरद अरविंद बोबडे ने दीक्षांत समारोह में कहा, यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट-गारे की इमारतें नहीं, इशारा किधर…

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: