न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JharkhandElection जेल में बंद नक्सली कुन्दन पाहन झापा की टिकट पर लड़ेगा चुनाव, तमाड़ से सोमवार को करेगा

1,661

Ranchi: जेल में बंद नक्सली कुन्दन पाहन झापा की टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. कुन्दन पाहन तमाड़ से झापा के प्रत्याशी के रूप में सोमवार को नामांकन करेंगे. तमाड़ विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या करने के आरोप में जेल में बंद पूर्व नक्सली कुंदन पाहन के चुनाव लड़ने पर एनआइए की विशेष अदालत ने 11 नवंबर इजाजत दे दी है.

बता दें कि कुन्दन पाहन ने कोर्ट से चुनाव लड़ने की अनुमति मांगी थी. लगभग 128 गम्भीर आपराधिक और नक्सल घटनाओं में कुन्दन पाहन आरोपी हैं.

इसे भी पढ़ेंः #Economoic_slowdown अगले साल मार्च तक बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

14 मई 2017 को पुलिस के सामने किया था सरेंडर

कुंदन पाहन को आत्मसमर्पण करने के बाद होटवार जेल भेजा गया था. तबसे कुंदन लगातार हजारीबाग ओपन जेल में खुद को शिफ्ट करने की मांग कर रहा था. होटवार जेल प्रशासन की ओर से कागजी प्रक्रिया पूरी की गयी. इसके बाद कोर्ट से आदेश लेने के बाद उसे कड़ी सुरक्षा के बीच हजारीबाग ओपन  जेल में शिफ्ट कर दिया गया.

बता दें कि सरकार द्वारा चलायी जा रही आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर 15 लाख के इनामी नक्सली कुंदन पाहन ने 14 मई 2017 को रांची में पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया था. कुंदन को पुलिस पिछले कई सालों से तलाश कर रही थी. लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही थी. आत्मसमर्पण करने के बाद कुंदन को कड़ी सुरक्षा के बीच होटवार में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा स्थित सेल में रखा गया था.

Mayfair 2-1-2020

इसे भी पढ़ेंः #AJSU का घोषणापत्र : 73 प्रतिशत तक आरक्षण, स्नातक पास को प्रतिमाह 2100 प्रोत्साहन राशि का वादा

128 संगीन मामलों में आरोपी है पूर्व नक्सली कमांडर

झारखंड में आतंक का पर्याय माने जाने वाले नक्सली कुंदन पाहन पर विभिन्न थानों में कुल 128 मामले दर्ज हैं. इसमें हत्या, लूट, आर्म्स एक्ट जैसे संगीन मामले भी शामिल हैं. कुंदन पर सबसे ज्यादा 50 मामले खूंटी जिला में दर्ज हैं.

Sport House

इसके अलावा रांची में 42, चाईबासा में 27, सरायकेला में 7 और गुमला में एक मामला दर्ज है. पूरे राज्य की पुलिस की नींद उड़ा देने वाले कुंदन ने 14 मई 2017 को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था.

इसे भी पढ़ेंः #JharkhandElection जेवीएम ने जारी की तीसरी सूची, दयामनी बारला को खूंटी और शशिभूषण सामड को चक्रधरपूर से टिकट

SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like