न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#India पंचायत फोरम का गठन, पंचायती राज संस्थानों को मजबूत करने का काम करेगा

674

Ranchi : महात्मा गांधी के जन्म के 150वें वर्ष के उपलक्ष्य में इंडिया पंचायत फोरम के नाम से रांची में एक अखिल भारतीय फोरम का गठन किया गया जो गांधीजी के ग्राम स्वराज के सपनों को साकार करने के लिए पंचायती राज संस्थानों को मजबूत करने का काम करेगा.

फोरम का गठन प्रदान संस्था के सहयोग से सीटीआइ में किया गया.

Sport House

फोरम के उद्देश्य, लक्ष्य के संबंध में राम पप्पू ने कहा- पंचायती राज व्यवस्था से जुड़े विभिन सामाजिक संगठनो ने पंचायत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए झारखंड में पंचायती राज्य व्यवस्था के मजबूती के लिए ग्राम सभा को सशक्त करने पर जोर दिया गया.

कार्यक्रम में राम पापु, सोनाली, अजित जी, बलराम, मेघनाथ ने भी विचार रखे.

इसे भी पढ़ें : #JPSC: 18 साल में ली 6 परीक्षाएं, 4 विवादित, अब दावा 6 महीने में होंगी एक साथ 3 परीक्षाएं

Vision House 17/01/2020

कौन जुड़ सकते हैं फोरम से

इंडिया पंचायत फोरम की सदस्यता उन सभी पंजीकृत संस्थाओं और व्यक्तियों के लिए खुली है जो पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं.

सदस्य स्थानीय सरकारी संघों, गैर सरकारी संगठनॉ/ सी बी ओ, कॉर्पोरेट्स/सी इस आर फाउंडेशन, मीडिया, शैक्षणिक संस्थाओं, सरकार और स्वायत्त निकायों से जुड़े लोग हो सकते हैं.

SP Deoghar
Related Posts

#Palamu: ‘देशद्रोहियों में #ABVP का खौफ, सीएए से वामपंथियों के पेट में हो रहा दर्द’

अभाविप का प्रांतीय अधिवेशन, निकली भव्य शोभायात्रा

इंडिया पंचायत फोरम पंचायत पर काम करने वाले लोगों के अनुभवों को संजो कर उनकी मजबूती की दिशा में काम करेगा साथ ही पंचायत में चुने हुए जनप्रतिनिधियों को भी बेहोतर कार्य के लिए प्रेरित करेगा.

इसके अलावा यह सरकार पर आश्रित होने तथा उसकी पहुंच को कम करते हुए तथ्यों का संकलन तथा अनुसंधान, जमीनी स्तर की आवाजों को आगे बढ़ायेगा.

कार्यक्रम में ग्राम पंचायत, पंचायती समिति और जिला परिषद् सदस्यो ने भी भागीदारी की.

झारखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष विकास कुमार महतो ने कहा- राज्य में पंचायती राज व्यवस्था पर सरकारी कर्मी और अधिकारी हावी हैं.

जब तक गांव के विकास में पंचायतों को सरकार कागजों पर प्राथमिकता देती रहेगी तब तक गांधी जी का ग्राम स्वराज का सपना साकार नही हो सकता.

इसे भी पढ़ें : #BJP: क्या भीतरघात से बच पायेंगे भाजपा में शामिल हुए विपक्ष के पांचों विधायक, मामला बड़ा नजदीकी है!

फोरम के गठन में रहे मौजूद

प्रदान के बिन्जू अब्राहम, सुकांता सरकार, राम पप्पू (मिशन समृद्धि), सुशांत (ट्रिकल उप), सोनाली (एनोडगवर्नेंसलैब), बलराम (सामाजिक कार्यकर्ता), मोहन हीराबाईहीरालाल (संयोजक, वृक्षमित्र), रविंद्र प्रसाद सिंह(सीटीआई, प्रिंसिपल ), ऋचा चौधरी, मेघनाथ, डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकर, बिष्नु परिदासी ओओ जसलप्स, विकास महतो (अध्यक्ष, मुखिया संघ झारखण्ड), महेंद्र यादव (उपाध्यक्ष, मुखिया संघ झारखण्ड), धीरज डेनियल (फिया संस्था) फोरम के गठन में मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें : #ViralVideo: मुख्यमंत्री जोहार जनआशीर्वाद यात्रा में क्या नहीं जुट रही भीड़, महिलाओं को साड़ी का लालच देकर बुलाया!

Mayfair 2-1-2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like