JharkhandNEWSRanchi

Ranchi: होली में हुड़दंग किया तो खैर नहीं, चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस,

ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से होगी निगहबानी, माहौल बिगाड़ने वालों पर रहेगी विशेष नजर

Ranchi: होली व शब-ए-बरात को लेकर रांची पुलिस ने चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की है. जिले भर में अतिरिक्त 3000 पुलिस बल तैनात किए गए हैं. सादे लिबास में भी पुलिस बल प्रतिनियुक्त किए गए हैं. रांची जिला बल के अलावा, रैफ और होमगार्ड के जवानों को भी लगाया गया है. सभी थानों में क्विक रिस्पांस टीम भी तैनात किए गए हैं.

गाइडलाइन का पालन जरूर करें

ram janam hospital
Catalyst IAS

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा है कि इस बार कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर होली मनाई जाए, पुलिस इसपर नजर रखते हुए कार्रवाई करेगी. माहौल बिगाड़ने वालों पर विशेष नजर होगी. जबरन रंग लगाकर किसी को परेशान करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा. हुडदंग करने वालों पर भी नजर होगी. माहौल बिगाड़ने वालों को चिह्नित कर पहले ही धारा 107 के तहत नोटिस भी किया गया है. संवेदनशील इलाकों में भी विशेष निगरानी रखी जा रही है. पहले से ही पुलिस उन जगहों पर निगरानी कर रही है. ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से भी निगहबानी की जाएगी. कंट्रोल रूम से भी निगरानी की जाएगी, इसके लिए अलग टीम लगाया गया है.

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें: गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता अब 30 जून तक रहेगी

सभी थाना प्रभारियों को विशेष अलर्ट जारी

एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को विशेष अलर्ट जारी कर दिया गया है. कहा है कि क्षेत्र के हर संवेदनशीन इलाकों पर विशेष फोकस हो. धार्मिक स्थलों के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं. थानेदार खुद अपने-अपने क्षेत्र में गश्त लगाते रहें. किसी प्रकार की सूचना मिलने के बाद अपने आस-पास से सटे थाना प्रभारी और डीएसपी से संपर्क स्थापित कर सुरक्षा सुनिश्चित करें. इसके अलावा सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने पीसीआर, टाईगर पुलिस और बीट पुलिस से भी लगातार संपर्क स्थापित करते रहने का निर्देश दिया गया है. सभी पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में मुस्तैद रहने को कहा गया है.

क्यूआरटी के जवानों की तैनाती

सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक ना हो इसके लिए सभी थानों में क्यूआरटी के जवानों को तैनात किया गया है. सभी जवानों को आदेश दिया गया है कि त्योहार के दौरान सभी जवान हमेशा चौकन्ना रहें. जरूरत पड़ने पर उन्हें दूसरे थाना क्षेत्र में तुरंत भेजा जा सकता है. अधिकारियों को भी त्योहार के दौरान मुस्तैद रहने का आदेश दिया गया है. सभी डीएसपी को अपने संबंधित थाना प्रभारी से लगातार सामंजस्य स्थापित करते रहने का आदेश दिया गया है.

होली में नकली शराब न बिके

होली में नकली शराब न बिके इसके लिए पुलिस लगातार अवैध शराब के खिलाफ छापेमारी अभियान चला रही है. अवैध शराब के हर अड्डों पर पुलिस ने छापेमारी की है. कई जगहों पर देशी शराब, स्प्रिट सहित शराब पकड़े जा चुके हैं. स्पेशल ब्रांच की ओर से जो भी सूचनाएं मिली थी, उनपर एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. नकली शराब और स्प्रिट की सप्लाई न हो, इसके लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. पुलिस गांजा, अफीम, ब्राउन शुगर सहित अन्य नशीली पदार्थों के खिलाफ भी लगातार कार्रवाई कर रही है.

भड़काऊ पोस्ट करने वाले और ग्रुप एडमिन पर भी होगी नजर

होली के मद्देनजर सोशल मीडिया पर भी निगरानी की जा रही है. इसके लिए साइबर सेल में एक विशेष टीम बनाई गई है. टीम सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर निगरानी कर रही है. एसएसपी ने कहा है कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई करेगी. कई ग्रुप के एडमिन को थाना स्तर से आगाह किया गया है. चेतावनी दी गई है कि किसी भी प्रकार की भड़काऊ पोस्ट किया गया, तो पोस्ट करने वाले और एडमिन पर कार्रवाई की जाएगी.

नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने कहा है कि नशे में वाहन चलाते पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी. मेडिकल टेस्ट करवाने के बाद गिरफ्तार किया जाएगा. उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा. यह कार्रवाई शनिवार शाम से ही शुरू कर दी जाएगी. सभी थानों के साथ मिलकर पदाधिकारी कार्रवाई करेंगे और अभियान चलाएंगे.

इसे भी पढ़ें: झारखंड में एससी-एसटी उद्यमियों को मिलेगी 50 प्रतिशत राशि पर जमीन

 

Related Articles

Back to top button