JharkhandLead NewsRanchi

रांची : नालियों की सफाई के लिए रांची नगर निगम खरीदेगा 2 करोड़ की मशीन

Ranchi : राजधानी में सफाई का काम रांची नगर निगम के जिम्मे है. घरों से निकलने वाले कूड़े से लेकर सड़क और नाली की सफाई के लिए रांची नगर निगम हर महीने करोड़ों रुपए खर्च करता है. वहीं नालियों के लिए अलग से फंड खर्च किए जाते हैं. फिर भी नालियों की क्या स्थिति है यह किसी से छुपी नहीं है. इस बीच नगर निगम ने शहर की बजबजाती नालियों की सफाई के लिए सुपर सकर मशीन खरीदने का प्रस्ताव बनाकर नगर विकास विभाग को भेजा था, जिसे स्वीकृति मिल गई है. वहीं इस मशीन की खरीदारी के लिए 2 करोड़ रुपए भी मंजूर कर दिए गये हैं. देखना होगा कि 2 करोड़ की मशीन आने के बाद शहर के नालियों की क्या स्थिति सुधरती है या नहीं ?

इसे भी पढ़ें : आदिवासी कुड़मी समाज ने यूपीएससी की परीक्षा में 446वां रैंक लगाने वाले विकास महतो को किया सम्मानित

ram janam hospital
Catalyst IAS

हर माह 1.50 करोड़ किए जाते है खर्च

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

राजधानी को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है. ऐसे में जाहिर है कि सरकार से लेकर अधिकारियों की नजर शहर को चमकाने की है. इस काम के लिए जनता के करोड़ों रुपए फूंक दिए जा रहे हैं. नगर निगम एरिया के 53 वार्डों में केवल नालियों की सफाई पर हर माह करीब 1.50 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं. दिखावे के लिए मुख्य सड़कों की नालियों की सफाई भी करा दी जाती है. जिससे अधिकारियों के सामने सच न आए, लेकिन हकीकत ये है कि नालियां जाम है और भरी हुई हैं.

434 नाले-नालियां है शहर में

नई योजना के तहत शहर को 7 जोन में बांटकर बड़े और छोटे नाले बनाने की योजना तैयार की गई है. जिसके तहत हर जोन में 10-10 बड़े नाले बनाने की योजना है. हर जोन में छोटी नालियों का निर्माण कराया जाएगा. राजधानी की बात करें तो 70 बड़े नाले और 385 छोटी नालियां बनाई जाएंगी. फिलहाल राजधानी के 53 वार्डों में 111 बड़े नाले और 323 छोटी नालियां हैं.

इसे भी पढ़ें : भारत ने रिकॉर्ड 8वीं बार सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब जीता

Related Articles

Back to top button