Corona_Updates

#Ranchi : चांसलर पोर्टल से ही होगा नामांकन, गर्मी छुट्टी में भी चल सकती हैं कक्षाएं

विज्ञापन

Ranchi: चांसलर सह राज्यपाल डॉ द्रौपदी मुर्मू ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की. इस बातचीत के दौरान उन्होंने लॉकडाउन के दौरान विश्वविद्यालीय शिक्षा पर पड़ने वाले असर के बारे जानकारी ली.

इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय की ओर से पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके इसके लिए किये गये उपायों के बारे भी जानकारी ली.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन किये जाने से राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई बंद है. कई विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही थीं. पढ़ाई कैसे नियमित हो, सत्र बिना देर किये पूरा करने पर भी विचार किया गया.

इसे भी पढ़ें – पीएम ने सोमवार से मंत्रियों को दफ्तर से काम करने को कहा!

गर्मी की छुट्टियों में भी क्लास

वहीं इस बात पर भी सहमति बनी की लॉकडाउन की अवधि बढ़ने पर आवश्यकता के मुताबिक गर्मी की छुट्टियों में भी क्लास लिया जाये.

इसके अतिरिक्त चांसलर डॉ द्रौपदी मूर्मू ने वर्चुअल क्लासेस भी शुरू करने की बात कही. उन्होंने सभी विवि को आवश्यकता और संभावना के अनुसार गुगल क्लासरूम, इजी मोड एप और व्हाट्स एप के जरिए क्लासेस लेने को कहा है. वहीं जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की जितनी भी परीक्षाएं स्थगित की गयी हैं, उन्हें लॉक डाउन पीरियड के ठीक खत्म होते ही पूरा कर लेने को कहा है.

नामांकन और फीस स्ट्रक्चर पर चर्चा में इसमें कटौती करने पर भी विचार किया गया. वहीं नये सत्र की नामांकन प्रक्रिया को चांसलर पोर्टल के माध्यम से पूरा करने को कहा गया है. चूंकि चांसलर पोर्टल में भीड़ भी नहीं होगी और नामांकन की प्रक्रिया भी पूरी की जा सकेगी.

उन्होंने एकेडमिक कैंलेंडर को ध्यान में रखते हुए सत्र को पूरा करने पर चर्चा की. उन्होंने यह भी कहा कि लॉक डाउन के बाद विवि लंबित परीक्षाओं को पूरा कराने के साथ उसमें छूट देने पर भी विचार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, लॉकडाउन नहीं होता तो देश में कोरोना पॉजिटिव के इतने मरीज हो सकते थे

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: