Ranchi

रांची: घटिया आपूर्ति की लड़ाई में पार्षदों को मिला राज्‍यसभा सांसद का साथ

Ranchi: कुछ दिन पहले निगम बोर्ड की बैठक में कई पार्षदों ने मेयर आशा लकड़ा को कहा था कि सफाई व्यवस्था नहीं हो पाने से लोग उन्हें गालियां दे रहे हैं. इसके साथ ही निगम की ओर से पार्षदों के लिए जो कुर्सी, टेबल, अलमीरा आपूर्ति की गई है. वह सभी घटिया क्वालिटी की पायी गई है.

पार्षदों के लगाये इस आरोप को अब भाजपा के राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार का भी समर्थन मिल गया है. सांसद ने अपने एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि निगम के पार्षद उनके वार्ड कार्यालयों में सप्लाई की गयी सामग्री की क्वालिटी को लेकर काफी नाराज है. सांसद ने कहा कि इस घटना से यह अंदाजा लगा लीजिए कि निगम के परफॉरमेंस में जन प्रति‍निधियों का कितना दखल है और कितनी जिम्मेदारी है.

इसे भी पढ़ेंःमहिला डिप्टी कलेक्टर का खुला पत्र – मेंटली टॉर्चर कर मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाने के लिये थैंक्यू सर, आपके तबादले पर हम लड्डू बांटेंगे

ram janam hospital
Catalyst IAS
रांची नगर निगम द्वारा आपूर्ति की गई आरमीरा
The Royal’s
Sanjeevani

सांसद के इस ट्वीट ने फिर से एकबार पार्षदों की मांग को ज्वलंत मुद्दा बना दिया है. ट्वीट के आने के बाद अब कई पार्षदों ने इस घटिया क्वालिटी की सामग्री खरीदने वाले निगम के अधिकारियों, मेयर सहित डिप्टी मेयर की कार्यशैली पर ही सवाल खड़ा किया है.

निगम बोर्ड की बैठक में उठा था सवाल

मालूम हो कि गत दिनों हुई निगम बोर्ड़ की बैठक में पार्षदों ने मेयर के सामने ही निगम द्वारा पार्षदों को दी गयी घटिया क्वालिटी की सामग्री पर सवाल खड़ा किया था. वार्ड नंबर 16 की पार्षद नाजिमा रजा ने कहा था कि निगम की तरफ से पार्षदों को जो कुर्सी, टेबल या अलमीरा दी गयी है, वो बेहद ही घटिया क्वालिटी की है. इसका समर्थन करते हुए वार्ड नंबर 21 के पार्षद एहतेशाम ने कहा था कि उनके पहले के कार्यकाल में जो भी सामग्री दी गयी थी, वो काफी अच्छी थी. उसके तुलना में वर्तमान कार्यकाल में तो निगम के अधिकारियों ने पार्षदों के लिए जो भी सामग्री उपलब्ध करायी है, वो बेहत खराब है.

सांसद ने ट्वीट कर जतायी नाराजगी

पार्षदों के इन आरोपों को समर्थन करने वाले कड़ी में अब भाजपा के ही सांसद महेश पोद्दार का भी समर्थन मिल गया है. सांसद ने अपने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि रांची नगर निगम के पार्षद उनके वार्ड कार्यालयों में सप्लाई की गयी सामग्री की क्वालिटी को लेकर काफी नाराज है. इस ट्वीट के माध्यम से यह साफ जाहिर है कि जब निगम के अधिकारी जन प्रतिनिधियों के कार्यों को लेकर ऐसे कार्य करेंगे, तो उक्त इस एक घटना को आधार बनाते हुए कहा जा सकता है कि निगम के परफॉरर्मेस में जन प्रतिनिधियों का कितना दखल, कितनी जिम्मेदारी है. अपने ट्वीट के द्वारा सांसद ने यह भी संकेत दिया है कि जब शहर की स्थिति को सुधारने वाले पार्षदों को ही घटिया क्वालिटी की सामग्री मिल रही हो, तो शहर की हालत कैसी होगी, यह समझा जा सकता है.

पार्षदों ने जतायी सांसद के ट्वीट पर खुशी

इसे भी पढ़ेंः न्यूजविंग इंपैक्टः महिला अफसर को परेशान करने का मामला, हजारीबाग DC से मांगी गई जानकारी

सांसद द्वारा किये ट्वीट पर खुशी जताते हुए वार्ड 26 के पार्षद अरूण झा ने न्यूज विंग संवाददाता नीतेश ओझा से बातचीत की. उन्होंने बताया कि निगम के तरफ से उन्हें एक अलमीरा, 1 टेबल और 20 कुर्सियां उन्हें उपलब्ध करायी गयी है, जो कि बेहद घटिया क्वालिटी की है. क्वालिटी चयन करने वाले अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत ही हस्यास्पद बात है. क्वालिटी को उन्होंने किसी फिल्मी घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह से एक फिल्म में एक आदमी अकेले किसी अलमीरा को उठा लेता है, ठीक उसी तरह से अलमीरा लाने वाले रिक्शाचालक ने उस अलमीरा को उठा लिया. घटिया क्वालिटी की ऐसी सामग्री चयन खरीदने वाले अधिकारियों पर तत्काल ही संज्ञान लेते हुए कोई ठोस कार्रवाई करने की बात भी उन्होंने कही. साथ ही कहा कि अगर इसमें मेयर, डिप्टी मेयर का भी कोई हाथ था कि तो इसकी जांच की जानी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः धनबादः JVM नेता व कोल ट्रांसपोर्ट कंपनी इंचार्ज रंजीत सिंह की हत्या और SSP का हास्यास्पद बयान

दो कुसी टूट गई, निगम को वापस कर देंगे

वहीं इस मामले पर वार्ड नंबर 21 के एहतेशाम, वार्ड 39 के वेद प्रकाश ने भी न्यूज विंग संवाददाता से बातचीत की. एहतेशाम का कहना था कि निगम द्वारा उन्हें दी गयी कुर्सियों में से दो टूट चुकी है. बकरीद के त्योहार के बाद सभी सामग्रियों को निगम को वापस लौटा दिया जायेगा. घटिया क्वालिटी दी गयी सामग्री पर पार्षद वेद प्रकाश ने कहा कि बोर्ड बैठक में ही उन्होंने यह मुद्दा उठाय़ा था. दी गयी सामग्रियों पर एक बड़े घोटाले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि निगम को चाहिये कि जल्द से जल्द ही इन सामग्रियों को वापस लेकर अच्छी क्वालिटी की सामग्री पार्षदों को दें.

सामग्री की क्वालिटी अच्‍छी नहीं, तो किया जाएगा वापस:  डिप्टी मेयर

पार्षदों को दिये गये घटिया क्वालिटी की सामग्री पर के सवाल पर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने न्यूज विंग से बातचीत की. उन्होंने कहा कि पार्षदों के कार्यालय में जो भी सामग्री दी गयी हैं, उसकी क्वालिटी पर पार्षदों ने अंसतोष व्यक्त किया है. इसी को ध्यान में रख बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि अगर सामग्री की क्वालिटी बेहतर नहीं हैं, तो उसे वापस किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button