BusinessRanchi

चाणक्य आईएएस एकेडमी की रांची शाखा ने 20 वर्ष किए पूरे

Ranchi: लालपुर स्थित चाणक्य आईएएस एकेडमी के रांची शाखा के 20 वर्ष पूरे होने पर वाइस प्रेसिडेंट विनय मिश्रा, झारखण्ड हेड अभिनव मिश्रा, शिक्षकों की टीम, स्टूडेंट्स ने संयुक्त रूप से केक काटकर खुशियां मनाई. विनय मिश्रा ने कहा कि चाणक्य आईएएस एकेडमी की देश भर में चल रहे 24 संस्थानों में रांची शाखा को चौथे शाखा के रूप में 2003 में खोला गया. दिल्ली के बाहर ये संस्थान की दूसरी शाखा है. उन्होंने बताया कि इन 20 वर्षों के दौरान संस्थान ने कई उपलब्धियां हासिल की.

इसे भी पढ़ें: अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी की कार्यशैली पर विधायक इरफान अंसारी ने उठाया सवाल

बड़ी संख्या में अभ्यर्थी जेपीएससी व यूपीएससी में सफलता हासिल कर देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक वक्त ऐसा भी था जब सिविल सेवा की परीक्षा में झारखंड के अभ्यर्थियों के शामिल होने की संख्या काफी कम होती थी. लेकिन समय बदला तो जागरूकता और परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की ना सिर्फ संख्या बढ़ी बल्कि कई अभ्यर्थी सफलता पाकर देश सेवा में भी जुटे.

संस्थान के झारखंड हेड अभिनव मिश्रा ने कहा कि राजधानी दिल्ली जैसी विशेषज्ञ शिक्षकों की बात हो, अत्याधुनिक लाइब्रेरी या अनुकूल वातावरण या स्मार्ट क्लासेस की ये तमाम सुविधाएं दिल्ली के अपेक्षाकृत न्यूनतम शुल्क पर झारखंड में रांची, हजारीबाग व धनबाद सभी तीन शाखाओं में मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि संस्थान मेधावी स्टूडेंट्स के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान कर रही है।

Related Articles

Back to top button