JharkhandRanchi

Ranchi : बुधवार से खुलेगा अटल वेंडर मार्केट, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और थर्मल स्क्रैनर से जांच जरूरी

Ranchi  :  कोरोना संक्रमण को देखते हुए पिछले पांच माह से बंद अटल वेंडर मार्केट अब बुधवार से खोला जायेगा. जिला प्रशासन की तरफ से रांची नगर निगम को मार्केट खोलने का आदेश दे दिया गया है. मार्केट के दुकानदारों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर केंद्र सरकार के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की बात कही गयी है. इस बाबत एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर) ने उपनगर आयुक्त को एक पत्र लिख इन निर्देशों का सख्ती से पालन कराने की बात कही है.

इसे भी पढ़ें – शिबू सोरेन होम आइसोलेशन से मेदांता में शिफ्ट, हेमंत ने परिवार समेत दिया सैंपल

इन शर्तों के साथ खोला जा सकेगा मार्केट

  • अटल स्मृति वेंडर मार्केट खोलने के पहले दुकान एवं भवन का सैनिटाइजेशन कराया जायेगा. साथ ही उक्त मार्केट में आनेवाले व्यक्तियों का भी सैनिटाइजेशन कराना अनिवार्य होगा.
  • मार्केट में आनेवाले क्रेता एवं विक्रेता दोनों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इनकी थर्मल स्क्रैनिंग से जांच की जायेगी.
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए 6 फीट की दूरी पर सर्कल बना कर पंक्तिबद्ध होकर मार्केट में सभी लोग प्रवेश करेंगे. इससे मार्केट परिसर में बनी दुकानों में भीड़-भाड़ नहीं होगी.
  • सभी क्रेता और विक्रेता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
  • मार्केट के आस-पास किसी भी व्यक्ति के थूकने पर पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा.
  • प्रशासन ने उपरोक्त शर्तों के साथ-साथ कोविड-19 के अन्य निर्देशों को मानते हुए अटल वेंडर मार्केट खोलने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें – ‘बिग बाजार’ वाला फ्यूचर रिटेल भी दीवालिया होने के कगार पर, किशोर बियानी का भी नंबर आ ही गया

डिप्टी मेयर ने की थी पहल, कहा था- मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग की है पूरी व्यवस्था

अटल वेंडर मार्केट को खोले जाने को लेकर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने भी रांची डीसी को एक पत्र लिखा था. डिप्टी मेयर ने डीसी को बताया था कि मार्केट परिसर में इतनी जगह है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का हर स्तर से पालन हो सकता है. मार्केट के प्रवेश द्वारा पर ही सैनिटाइजर एवं थर्मल स्कैनर रखा गया है. मार्केट परिसर में बने प्रत्येक शौचालयों में मशीनीकृत सैनिटाइजर की व्यवस्था की जायेगी. उन्होंने कहा था कि कई माह से मार्केट बंद होने से दुकानदारों के समक्ष अपने परिवार के पालन-पोषण की समस्या आ गयी है. प्रशासन का निर्देश आने के बाद डिप्टी मेयर ने कहा है कि अगले दो दिनों में अटल स्मृति वेंडर मार्केट को खोला जायेगा.

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तीसरी कोरोना रिपोर्ट भी निगेटिव

6 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button