Education & CareerJharkhandLead NewsMain SliderRanchi

रांची: डीएसपीएमयू में LL.M कोर्स के लिए आवेदन शुरू, 31 जुलाई अंतिम तिथि

RANCHI: डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी ने अपने एलएलएम कोर्स में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. विवि में अभी भी एप्लीकेशन लिए जा रहे हैं. यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार इच्छुक और योग्यता रखने वाले उम्मीदवार 31 जुलाई तक आवेदन दे सकते हैं.

 

इसे भी पढ़ें : Ranchi News : छात्रवृत्ति देने से पहले सभी संस्थानों का फिजिकल वैरीफिकेशन करेगा प्रशासन

 

उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन देना होगा. नोटिस में कहा गया है कि उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की वेबसाइट http://www.dspmuranchi.ac.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद एप्लीकेशन फीस देना होगा. एप्लीकेशन और फीस पेमेंट करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंटआउट लेकर आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ विभाग में जमा करना होगा. उम्मीदवारों को फीस पेमेंट की रिसिप्ट भी प्रिंट कर देना होगा.

 

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें : Jharkhand : सभी निवर्तमान मुखिया की वित्तीय शक्तियां खत्म, मनरेगा का पावर अब बीडीओ को

 

एलएलएम कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवार का तीन वर्षीय या पांच वर्षीय एलएलबी कोर्स किया होना चाहिए. सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार का एलएलबी में 50 फीसदी अंक होने चाहिए. वहीं एससी/एसटी उम्मीदवार के पास 40 फीसदी अंक होना चाहिए. उम्मीदवारों का सेलेक्शन एंट्रेस टेस्ट के द्वारा होगा. यह टेस्ट ऑनलाइन लिया जायेगा.

 

परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे. टेस्ट में 50 सवाल होंगे. प्रत्येक सवाल दो अंक के होंगे. यूनिवर्सिटी की ओर से कैटेगरी के अनुसार क्वालीफाइंग मार्क्स तय किये गये हैं. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 50 फीसदी, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 फीसदी, एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 35 फीसदी अंक लाने होंगे. एलएलएम कोर्स के लिए इंट्रेंस टेस्ट से 40 सीट में एडमिशन होगा. जबकि चार पेड सीट हैं.

Related Articles

Back to top button