JharkhandRanchi

कस्टमर सैटिस्फैक्शन के मामले में रांची एयरपोर्ट देश में नबंर वन

  • सर्वे में मिला 79 अंक

Ranchi:  घरेलू हवाई अड्डों में रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को पहला स्थान मिला है. रांची एयरपोर्ट को पहला स्थान बेहतर जन सुविधाओं के लिये दिया गया. कस्टमर सैटिस्फैक्शन सर्वे की रिपोर्ट में रांची एयरपोर्ट को यह स्थान दिया गया है. इसके पहले तक पहले नंबर का दर्जा बड़ोदरा एयरपोर्ट के पास था.

पिछले साल रांची को इस सर्वे में शामिल नहीं किया गया था. इस बार पहली बार रांची को इस सर्वे में शामिल किया गया जहां रांची एयरपोर्ट नंबर एक पर भी रहा. इस सर्वे में दूसरे नंबर पर गया एयरपोर्ट को रखा गया है. जहां गया एयरपोर्ट पिछले साल भी इस सर्वे का हिस्सा रहा. इस बार गया एयरपोर्ट को .01 अंक अधिक मिले. पिछले साल गया को 4.77 अंक हासिल हुए थे. इस बार 4.76 अंक मिले.

तीसरे नंबर पर सूरत और चौथे में अगरतला एयरपोर्ट को रखा गया है. वहीं पांचवें नबंर में भोपाल एयरपोर्ट, छठे में खजुराहो एयरपोर्ट और सातवें नंबर पर विजयवाड़ा एयरपोर्ट शामिल है. बता दें यह सर्वे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की निजी एजेंसी की ओर से कराया गया है.

इसे भी पढ़ें – कोरोना संक्रमण के बीच RMC ने शुरू किया सिटी बसों का परिचालन, पहले दिन चली 16 बसें

दो बार जारी होता है सर्वे

कस्टमर सटिस्फेक्शन सर्वे साल में दो बार जारी होता है. छह छह महीने में इसे जारी किया जाता है. घरेलू उड़ानों वाले हवाई अड्डों पर उपलब्ध जनसुविधाओं और उनकी कार्यप्रणाली के बाद इनकी रैंकिंग की जाती है. पिछली बार जनवरी में यह सर्वे हुआ था.

जनवरी वाले सर्वे में बड़ोदरा एयरपोर्ट देशभर में पहले स्थान पर रहा था. वहीं उदयपुर को दूसरा, गया एयरपोर्ट को तीसरा, मदुरै को चौथा, देहरादून को पांचवां, जम्मू को छठा और औरंगाबाद एयरपोर्ट को सातवां स्थान मिला था.

शॉपिंग और पार्किंग की बेहतर सुविधा

इस सर्वे के मुताबिक रांची एयरपोर्ट बेहतर जनसुविधाओं वाला एयरपोर्ट है. यहां कर्मियों के बेहतर व्यवहार, शॉपिंग की सुविधा, पार्किंग, रेस्तरां आदि के हिसाब से रैंकिंग की गयी है.

कोरोना काल में कोविड को लेकर एयरपोर्ट पर यात्रियों को लेकर काफी सतर्कता बरती गयी. लोगों में संक्रमण न फैले, इसके लिए पुख्ता व्यवस्था की गयी है. यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद उन्हें बिना किसी के संपर्क में लाये फ्लाइट तक ले जाने की पुख्ता व्यवस्था की गयी है.

इसे भी पढ़ें – धनबाद : 237 मिडिल स्कूल में से 236 में नहीं हैं प्राचार्य, 711 पदों पर मात्र 297 शिक्षक

किस एयरपोर्ट की कितने अंक

रांची – 4.79

गया –  4.77

सूरत – 4.64

अगरतला – 4.62

भोपाल – 4.62

खजुराहो – 4.61

विजयवाड़ा – 4.60

इसे भी पढ़ें – यात्रियों को राहत, 15 अक्टूबर से रांची से हावड़ा के लिए शुरू होगी शताब्दी स्पेशल ट्रेन, रविवार को कैंसिल रहेगी ट्रेन  

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button