JharkhandLead NewsRanchi

20 दिसंबर से शुरू होगी रांची-अहमदाबाद विमान सेवा, व्यापारियों को मिलेगी राहत

  • चेंबर की लंबे समय से थी मांग
  • स्पाइस जेट मुंबई और दिल्ली के लिए भी अतिरिक्त विमान सेवा शुरू कर रही

Ranchi : रांची से अहमदाबाद के लिए विमान सेवा 20 दिसंबर से शुरू होगी. स्पाइस जेट ये सेवा शुरू करने जा रही है. अब यात्री हवाई मार्ग से रांची से सीधे अहमदाबाद पहुंच सकते हैं. राज्य बनने के बीस साल बाद ये सेवा शुरू की जा रही है. जबकि व्यापारियों की लंबे समय से इस रूट के लिए सीधी विमान सेवा की मांग की जाती रही है.

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में इसके लिए स्टेशन काउंटर भी तैयार कर लिया गया है. इसके साथ ही दिल्ली-रांची, रांची से मुंबई की सेवा भी शुरू की जायेगी. अभी तक राज्य में अहमदाबाद के लिए सीधे विमान सेवा की व्यवस्था नहीं थी. इस सेवा के शुरू होने से सप्ताह में तीन दिन इस रूट की फ्लाइट मिलेगी.

स्पाइस की एयर बस-320 में 180 यात्री यात्रा कर सकते हैं. रांची से अहमदाबाद के लिए सप्ताह में तीन दिन विमान उड़ान भरेगा. रांची से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उड़ान रहेगी. वहीं स्पाइस जेट की रांची से दिल्ली के लिए प्रतिदिन दो फ्लाइट और मुंबई के लिए हर दिन एक फ्लाइट होगी. स्पाइसजेट की फ्लाइट संख्या एसजी 0878 और एसजी 0879 का अहमदाबाद से उड़ान भरने का समय सुबह 8:20 बजे और रांची से उड़ान भरने का समय 8:50 बजे है.

इसे भी पढ़ें : राजधानी एक्सप्रेस से छह नाबालिग बच्चियों को आरपीएफ की नन्हे फरिश्ते टीम ने रेस्क्यू किया

बढ़ेगी विमानों के उड़ानों की संख्या

इसके साथ ही बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से उड़ान भरनेवाले विमानों की संख्या 21 हो जायेगी. जो पहले 17 थी. स्पाइस जेट रांची, मुंबई और अहमदाबाद के लिए चार फ्लाइट शुरू करने जा रही है. इसके शुरू हो जाने के बाद रांची से दिल्ली के लिए प्रतिदिन सात से आठ फ्लाइट हो जायेगी.

इसमें इंडिगो की तीन, एयर इंडिया की एक, गो एयर की एक और एयर एशिया की एक उड़ान है. इसके साथ विस्तारा के दो विमान भी उड़ान भर रहे हैं. मुंबई के लिए प्रतिदिन इंडिगो और गो एयर की सेवा है. यहां के लिए एयर एशिया की वीकली फ्लाइट है.

इसे भी पढ़ें : शादी के सीजन में सोने की कीमत में गिरावट का दौर जारी, चार माह में 7 हजार रुपये कम हुआ भाव

फेडरेशन की रही है मांग

बता दें रांची से अहमदाबाद डायरेक्ट फ्लाइट के लिए फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉर्मस एडं इंडस्ट्रीज लंबे समय से मांग करता रहा है. लॉकडाउन के बाद भी इस संबध में मांग की गयी थी.

विमान सेवा शुरू होने से मुख्य रूप से प्लास्टिक व्यापार में सुविधा होगी. राजधानी पिछले कुछ सालों में प्लास्टिक करोबार से जुड़ा है. जिसका कच्चा माल गुजरात समेत अलग अलग हिस्सों से आता है. इसके साथ कपड़ा व्यवसाय के लिए सूरत भी महत्वपूर्ण केंद्र है. एक अनुमान है कि इन क्षेत्रों से लगभग दस करोड़ का कारोबार होता है.

इसे भी पढ़ें : शिवसेना में शामिल होंगी बॉलीवुड की रंगीला फेम हिरोइन उर्मिला मातोंडकर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: