Education & CareerJharkhandRanchi

#Ranchi के विभिन्न केंद्रों में 40389 बच्चों ने दी आठवीं बोर्ड की परीक्षा

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से शुक्रवार को रांची के विभिन्न केंद्रों में आठवीं बोर्ड की परीक्षा ली गयी. पहली बार जैक की ओर से ओएमआर शीट पर परीक्षा ली गयी.

Jharkhand Rai

ओएमआर शीट पर परीक्षा देने को लेकर परीक्षार्थियों में काफी उत्साह रहा. पहली बार हुई परीक्षा की विधि व्यवस्था को देखने जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिन्हा ने संत जोसेफ मध्य विद्यालय  सपारोम, संत इगनेस उच्च विद्यालय इटकी, संत एनेस मध्य विद्यालय इटकी, बालिका उच्च विद्यालय इटकी, मध्य विद्यालय लक्ष्मी गजेंद्र सहित कई स्कूलों का निरीक्षण किया.

इसे भी पढ़ें : सांसद आदर्श ग्राम योजना: हर फेज में घटती गयी झारखंडी सांसदों की रुचि, 7 ने ही तीसरे चरण तक चुने गांव

2200 केंद्र बनाये गये थे

जानकारी के अनुसार आठवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए राज्य भर में 2200 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी गिरिडीह जिले से शामिल हुए. यहां से 43162 परीक्षार्थी शामिल हुए.

Samford

दूसरे स्थान पर रांची जिला है. यहां से 40389 परीक्षार्थी शामिल हुए. सबसे कम विद्यार्थी खूंटी जिले से हैं. यहां से परीक्षार्थियों की संख्या 8468 है जबकि धनबाद से शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 36811 है.

इस वर्ष आठवीं बोर्ड की परीक्षा में राज्य से 5 लाख 14 हजार 430 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. गत वर्ष 04 लाख 80 हजार 868 शामिल हुए थे. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 33 हजार 562 ज्यादा परीक्षार्थी आठवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : #SBI में क्लर्क के 8000 पदों पर होगी नियुक्ति, 26 जनवरी तक करें आवेदन

300 अंक की हुई लिखित परीक्षा

ओएमआर शीट पर पहली बार ली गयी परीक्षा कुल 300 अंक की हुई. परीक्षा में गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी से 20-20 अंक के सवाल पूछे गये.

2.50 अंक एक प्रश्न के उत्तर पर दिये जायेंगे. इसके अतिरिक्त परीक्षार्थिओं  को 100 अंक का अतिरिक्त विषय का परीक्षा भी लिया जायेगा. वहीं 50 अंक का इंटरनल असेस्मेंट भी होगा.

इसे भी पढ़ें : #Jamshedpur: बिना बोर्ड लगाये निजी मकान में चल रहा तहसील कार्यालय, पंजी-2 व खतियान से की जाती है छेड़छाड़

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: