NEWS

रंभा कॉलेज : शैक्षणिक संस्थान समूह में आयोजित होने जा रहा है “नई शिक्षा नीति-2020: रणनीतियां और अवसर” पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार

Jamshedpur : रंभा कॉलेज शैक्षणिक संस्थान समूह में आगामी 20 और 21 मई को दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जायेगा. इस सेमिनार का मूल विषय “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: उच्च शिक्षा के परिप्रेक्ष्य में रणनीतियां और अवसर” हैं. इसके अलावा इस सेमिनार में एक सोवेनियर का भी प्रकाशन किया जा रहा है, जिसमें कुल 85 एब्स्ट्रेक्ट प्रकाशित किये गये हैं. इस सेमिनार के मुख्य संरक्षक और मुख्य अतिथि कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. गंगाधर पांडा होंगे. सेमिनार के कन्वेनर डॉ. जयंत शेखर एवं वोकेशनल सेल के को-ऑर्डिनेटर डॉ. संजीव आनंद भी उपस्थिति रहेंगे.

बंगाल, बिहार व ओड़िशा से आयेंगे अतिथि

इस कार्यक्रम में “की नोट स्पीकर” के रूप में आर आईई, एनसीईआरटी भुवनेश्वर से डॉ. रमाकांत मोहालिक का आगमन होगा. साथ ही ओड़िशा से डॉ. समीर कुमार लेंका, डॉ. जोगेश्वर मोहांता, दरभंगा बिहार से डॉ. एमए हाशमी, पटना से डॉ. विक्रमजीत सिंह और पश्चिम बंगाल से डॉ. नवीन ठाकुर अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे. वहीं दूसरे दिन समापन समारोह में कोल्हान विश्वविद्यालय के वित्तीय पदाधिकारी डॉ. प्रभात कुमार पाणी, एलबीएसएम कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अशोक कुमार झा और को-आपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अमर सिंह मौेजूद रहेंगे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

उच्च शिक्षा में शिक्षकों की भूमिका पर होगी चर्चा

The Royal’s
Sanjeevani

इस दो दिवसीय सेमिनार में उच्च शिक्षा में शिक्षकों की भूमिका, भारतीय भाषा, कला और संस्कृति का उत्थान, बहुविषयक शिक्षा, स्वस्थ शैक्षिक वातावरण और विद्यार्थियों को सहयोग, उच्च शिक्षा के परिप्रेक्ष्य में आने वाली चुनौतियां और शिक्षक प्रशिक्षण में तकनीक और संप्रेषण की भूमिका जैसे विषयों पर एब्स्ट्रेक्ट प्रकाशित किये गये हैं. सेमिनार के इन्हीं उपविषयों पर अतिथि वक्ताओं के वक्तव्य होंगे. संविधान में शोधार्थी और विद्यार्थियों के द्वारा पेपर प्रजेंट भी किया जायेगा.

नयी शिक्षा नीति के तथ्यों को समझने में कारगार

महाविद्यालय के चेयरमैन राम बच्चन ने कहा कि महाविद्यालय में इस तरह के आयोजन से शैक्षणिक गतिविधियों को गतिशीलता मिलती है और साथ ही नयी शिक्षा नीति के तथ्यों को समझने के संबंध में भी यह सेमिनार एक कारगर कदम साबित होगा. महाविद्यालय के सचिव गौरव बच्चन ने कहा कि समय-समय पर हम इस तरह के शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक आयोजन करते रहते हैं, ताकि विद्यार्थी और शिक्षक दोनों ही बदलते हुए समय के साथ-साथ अपनी क्षमताओं का भी विस्तार कर सकें.

आयोजन में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण

सेमिनार के आयोजन में रंभा कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ कल्याणी कबीर और रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्रिंसिपल डॉ संतोष कुमार के साथ-साथ कॉलेज के सभी व्याख्यातागणों की भूमिका महत्वपूर्ण है और सभी सदस्य पूरे ऊर्जा और उत्साह के साथ इस आयोजन की तैयारी में जुटे हैं.

ये भी पढ़ें- History of Jamshedpur : इतिहास के पन्नों पर जमशेदपुर – टिस्को की स्थापना से पड़ी लौहनगरी की बुनियाद, पंडित नेहरु से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक आ चुके हैं शहर

Related Articles

Back to top button