Khas-KhabarNational

राज्यसभा चुनाव: 8 राज्यों की 19 सीटों पर चुनाव, 8 पर बीजेपी-4 पर कांग्रेस की जीत

आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा, दिग्विजय, सिंधिया विजयी

New Delhi: राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को आठ राज्यों में चुनाव हुआ. जिसमें दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. वहीं आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की.
इसे भी पढ़ेंःदिल्ली में होम क्वॉरेंटाइन पर रोक, LG के इस फैसले को AAP सरकार ने कहा ‘मनमाना’

भाजपा का 8 सीटों पर कब्जा

गुजरात में चार सीटों में से भाजपा तीन पर जीत गयी. भाजपा के अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरि अमीन के अलावा कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल विजयी हुए. वहीं मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं. झारखंड में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने जीत दर्ज की है. वहीं राजस्थान में एक सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की. मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुआ चुनाव राजनीतिक घटनाक्रम से भरा रहा. चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता. अधिकारियों ने बताया कि सानाजाओबा को 28 वोट मिले जबकि बाबू को 24 वोट मिले.

कांग्रेस के खाते में चार सीट

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के बीच आठ राज्यों में 19 सीटों के लिए मतदान हुआ. मध्य प्रदेश और राजस्थान में दो विधायक पृथक-वास में थे और वे पीपीई किट पहन कर मतदान करने आए.   गुजरात की चार सीटों में से एक पर कांग्रेस विजयी हुई. वहीं मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों में एक सीट कांग्रेस ने जीती. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने मध्य प्रदेश से जीत हासिल की.
इसे भी पढ़ेंःदिल्ली: 50 हजार के पार Corona संक्रमितों की संख्या, एक दिन में आये 3000 से अधिक केस

advt

राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं. राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं जबकि एक सीट भाजपा के खाते में गयी. कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की. भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए.

आंध्र प्रदेश में वाईआरएस ने जीतीं चार सीटें

आंध्रप्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली. वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे. सभी को 38-38 वोट मिले .

मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 मतों के अंतर से हराया.
झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे.

इसे भी पढ़ेंःआखिर किसको खुश करने के लिए कांग्रेस ने लड़ा झारखंड में राज्यसभा चुनाव?

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button