NationalTODAY'S NW TOP NEWS

26 मार्च को होगा 17 राज्यों की 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, फिलहाल उच्च सदन में बहुमत से दूर BJP

New Delhi: अप्रैल में रिक्त हो रही राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने मंगलवार को यह घोषणा की.

आयोग ने कहा कि राज्यसभा में 17 राज्यों की ये सीटें सदस्यों के कार्यकाल पूरे होने के कारण अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को रिक्त हो रही हैं.

इसे भी पढ़ेंःअसहमति का अधिकार लोकतंत्र के लिए आवश्यक, इसे राष्ट्रविरोधी कहना गलत: जस्टिस दीपक गुप्ता

राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना छह मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 मार्च है. मतगणना चुनाव खत्म होने के करीब एक घंटे बाद 26 मार्च की शाम को ही की जाएगी.

17 राज्यों की 55 सीटों पर होंगे चुनाव

55 सीटों में सर्वाधिक सात महाराष्ट्र से, छह तमिलनाडू, पांच-पांच सीटें पश्चिम बंगाल और बिहार से, चार-चार सीटें गुजरात और आंध्र प्रदेश से तथा तीन-तीन सीटें राजस्थान, ओडिशा और मध्यप्रदेश से शामिल हैं.

उच्च सदन में जिन नेताओं का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें राकांपा नेता शरद पवार, केन्द्रीय मंत्री रामदास आठवले (आरपीआई-आठवले), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल (भाजपा) शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंःपलामू में दिखा कश्मीर सा नजारा, तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि, फसलों को नुकसान

adv

बहुमत से दूर नजर आती है भाजपा

फिलहाल बीजेपीनीत एनडीए और अन्य सहयोगी दलों की सदस्य संख्या राज्यसभा में 106. जिसमें अकेली बीजेपी की 82 है. जबकि 425 सदस्यीय राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 सदस्यों की आवश्यकता होती है.

उल्लेखनीय है कि 2018 और 2019 में बीजेपी को देश के कुछ राज्यों में हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में इस हार का खामियाजा राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव परिणाम पर पड़ना स्वाभाविक है. दूसरी ओर, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की स्थिति 245 सदस्यीय राज्यसभा में सुधरेगी.

वर्तमान में उच्च सदन में बीजेपी के 83, और कांग्रेस के 45 सदस्य हैं. समीकरण के हिसाब से राज्यसभा में भाजपा की संख्या 83 के आसपास बनी रहेगी और ऐसे में सदन में बहुमत की बीजेपी की आस फिलहाल पूरी नहीं होती दिख रही. जबकि छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र की सत्ता में आने के बाद कांग्रेस को राज्यसभा में अपनी कुछ सीटें बढ़ाने का मौका मिलेगा.

इसे भी पढ़ेंः#DelhiRiots: मौजपुर-ब्रह्मपुरी इलाके में फिर से पत्थरबाजी, अब तक 5 की मौत, धारा 144 लागू

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: