Lead NewsNationalTOP SLIDER

उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू को राज्य सभा ने दी विदाई,पीएम मोदी ने कहा- “ भावुक पल “

New Delhi: नए उपराष्ट्रपति के रूप में जगदीप धनखड़ का चयन होने और निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वैंकया नायडू का कार्यकाल पूरा होने के बाद सोमवार को राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू को विदाई दी गई. निवर्तमान उपराष्ट्रपति 10 अगस्त को अपना पद छोड़ देंगे. राज्यसभा में दी गई विदाई के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पक्ष व विपक्ष के सभी सांसद मौजूद रहे. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, सदन के लिए ये बहुत भावुक पल है. सदन के कितने ही ऐतिहासिक पल आपकी गरिमामई उपस्थिति से जुड़े हैं.आपका जज्बा और लगन हम लोगों ने निरंतर देखा है.मैं प्रत्येक माननीय सांसद और देश के हर युवा से कहना चाहूंगा कि वो समाज, देश और लोकतंत्र के बारे में आपसे बहुत कुछ सीख सकते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, आपने हर काम में नए प्राण फूंकने का प्रयास किया है.सदन के सभापति के रूप में हमने आपको अलग-अलग जिम्मेदारियों में बड़ी लगन से काम करते हुए देखा है. आपने कभी भी किसी काम को बोझ नहीं माना.व्यक्तिगत रूप से मेरा ये सौभाग्य रहा है कि मैंने बड़े निकट से आपको अलग-अलग भूमिकाओं में देखा है. मुझे आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का भी सौभाग्य मिला है.

इसे भी पढ़ें:बिहार में मचा सियासी तूफान,अटकलों का बाजार गर्म, फिर एक बार पलटी मार सकते हैं नीतीश कुमार

Sanjeevani

देश का नेतृत्व नए युग के हाथ में

पीएम मोदी ने कहा, आजादी के अमृत महोत्सव में आज जब देश अपने अगले 25 वर्षों की नई यात्रा शुरू कर रहा है,तब देश का नेतृत्व भी एक तरह से एक नए युग के हाथों में हैं. इस बार हम ऐसा 15 अगस्त मनाने की तैयारी कर रहे हैं, जब देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, स्पीकर और प्रधानमंत्री सब के सब आजाद भारत में पैदा हुए हैं और सब के सब बहुत ही साधारण पृष्ठभूमि से आते हैं.

इसे भी पढ़ें:मिशन 2024 के गेम प्लान पर शुरू हुआ काम : भाजपा के बाद झामुमो का जनजातीय महोत्सव पहला स्ट्रोक

अधूरे कामों को पूरा करे सरकार

उपराष्ट्रपति के विदाई समारोह के मौके पर विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, आपने सभी प्रमुख राज्यों में उच्च सदनों के लिए राष्ट्रीय नीति की वकालत की थी. आपने महिला आरक्षण विधेयक और अन्य मुद्दों पर आम सहमति की भी बात की.मुझे विश्वास है कि आप जो काम अधूरे छोड़ रहे हैं उसे सरकार पूरा करेगी.

खड़गे ने कहा, हम दो अलग-अलग विचारधाराओं के लोग हो सकते हैं,मुझे आपसे कुछ शिकायतें भी हो सकती हैं, लेकिन आपने इतनी कठिनाई और दबाव में भी अपनी भूमिका निभाई – इसके लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं.

इसे भी पढ़ें:जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी के घर पर बंगाल पुलिस की छापेमारी

11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ लेंगे शपथ

निवर्तमान उपराष्ट्रपति एम वैंकया नायडू नायडू बुधवार 10 अगस्त को पद छोड़ देंगे और जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नए उपराष्ट्रपति को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में पंचायतों को अब तक राज्य वित्त आयोग से राशि नहीं मिल रही

Related Articles

Back to top button