Main SliderNational

करगिल दिवस पर बोले राजनाथ सिंह: किसी भी हमले का मुंहतोड़ जवाब देता है भारत

New Delhi: करगिल युद्ध के 21वें विजय दिवस पर  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने पाकिस्तान और चीन को चेताया और कहा कि भारत पहले आक्रमण नहीं करता है. साथ ही कहा कि देश पर यदि हमला हुआ तो मुंहतोड़ जवाब देने में भी पीछे नहीं हटता.राजनाथ सिंह ने ये बातें देश के शहीदों के नाम दिये गये संदेश में कहीं.

भारतीय सेना ने करगिल की बर्फीली पहाड़ियों पर करीब तीन महीने चले युद्ध के बाद 26 जुलाई, 1999 को ऑपरेशन विजय  सफलतापूर्वक पूरा होने और जीत की घोषणा की थी. इस युद्ध में देश के 500 से अधिक जवान शहीद हो गये थे.

इसे भी पढ़ें – Corona की चपेट में राज्य पुलिस, पिछले 12 दिनों में औसतन हर दिन 35 पुलिसकर्मी हो रहे संक्रमित

पाकिस्तान और चीन को साफ शब्दों में चेताया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान और चीन को चेताते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के दायरे में रहकर हम जो कुछ भी करते हैं, वो अक्सर आत्मरक्षा के लिए ही करते हैं ना कि आक्रमण के लिए करते हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी दुश्मन देश ने यदि हमपर हमला किया तो उसे हमने करगिल की तरह मुंहतोड़ जवाब देकर खुद को साबित कर दिया. साथ ही कहा कि करगिल विजय दिवस सिर्फ  एक दिन नहीं है, बल्कि ये तो भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का विजय उत्सव है.

राजनाथ सिंह ने  देशवासियों को दी बधाई  

इस मौके पर राजमाश सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि मैं करगिल विजय दिवस के अवसर पर सभी भारतीय नागरिकों को बधाई देता हूं. जिन जवानों के बलिदान की बदौलत हमने करगिल युद्ध जीता था, वे सशस्त्र बलों के लिए हमेशा प्रेरणा स्रोत रहेंगे.

राजनाथ सिंह के अलावा रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने भी राष्ट्रीय समर स्मारक में अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित की. वता दें कि करगिल युद्ध में भारत की जीत मनाने के लिए 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस  मनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें – राज्य में Cyber Crime की रोकथाम के लिए DGP की अपील, कहा- शेयर ना करें पर्सनल इंफॉर्मेशन 

7 Comments

  1. I found your weblog web site on google and test just a few of your early posts. Continue to maintain up the excellent operate. I simply further up your RSS feed to my MSN Information Reader. Looking for forward to reading extra from you in a while!Ö

  2. Fascinating blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere? A design like yours with a few simple tweeks would really make my blog shine. Please let me know where you got your design. Bless you

  3. I’ve read some excellent stuff here. Certainly value bookmarking for revisiting. I wonder how so much effort you place to make this type of excellent informative site.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button