JharkhandRanchi

राज्य में 20 मई तक बारिश की संभावना, बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन

Ranchi : राजधानी रांची समेत कई जिलों में आसमान में बादल छाये हैं. इस दौरान गरज के साथ बारिश होने की भी संभावना है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन की वजह से झारखंड में 20 मई तक बारिश होने की संभावना है. वहीं, इस साल मॉनसून 3 से 7 दिन की देरी से झारखंड और बिहार में पहुंचेगा.

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन के बाद भी सरकारी कर्मचारियों को करना पड़ेगा घर से काम, दिये जायेंगे लैपटॉप और डेस्कटॉप

गुरुवार को राज्य के कई जिलों में बारिश-वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग की चेतावनी.

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रांची और रामगढ़ जिले के कुछ भाग में गुरुवार को हल्के से मध्यम दर्जे के गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के कुछ स्थानों पर तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी और वज्रपात की भी संभावना है.

वहीं रांची मौसम विभाग के निदेशक एसडी कोटाल के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से में निम्न-दबाव का क्षेत्र बना है. साथ ही दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर भी दिख रहा है. इन दोनों परिस्थितियों के मिलने की वजह से बंगाल की खाड़ी में 15 मई को चक्रवाती तूफान उठने की संभावना है.

इस तूफान का नाम अम्फान (Amphan) रखा गया है. जिसका असर 16 मई को झारखंड में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक यदि तूफान विकसित हुआ तो फिर यह उत्तर पूर्व की तरफ बढ़ेगा और अंडमान-निकोबार में 15-16 मई को भारी बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें- #Lockdown की वजह से उद्योगों को नहीं मिल रहा बाजार, उत्पादन पर भी असर, जानें आगे क्या होंगी चुनौतियां

20 मई तक होती रहेगी हल्की-फुल्की बारिश

पिछले कुछ दिनों से झारखंड के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. अधिकतर इलाकों में बादल छाए हुए हैं. वहीं बुधवार को कई जिलों में बारिश हुई थी. यह बारिश पश्चिमी मध्यप्रदेश में बने निम्न दबाव की वजह से हुई थी. वहीं मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि झारखंड में 20 मई तक हल्की-फुल्की बारिश होती रहेगी.

adv

इसे भी पढ़ें- कोरोना का खेल पर प्रभाव :  खाली स्टेडियमों में भी दर्शकों की ‘वाह’ और ‘उफ्फ’ सुनना चाहते हैं आर्चर

देर से दस्तक देगा मॉनसून 

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक झारखंड और बिहार समेत आधा दर्जन से अधिक राज्यों में मॉनसून देर से दस्तक देगा. इस बार मॉनसून तीन से सात दिन बाद आयेगा.

विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी मॉनसून देर से पहुंचेगा.

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: