BiharBihar Updates

नेपाल में हो रही बारिश से उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराया

Bagha: नेपाल के तराई क्षेत्रों और उत्तर बिहार में लगातार बारिश से कई नदियां उफान पर हैं. गंडक, कोसी, बागमती, महानदी समेत कई छोटी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.गंडक और कोसी बराज पर दबाव बढ़ने से सभी 36 फाटक खोल दिए गए. पिछले 12 घंटे में गंडक नदी में 3.15 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, तो वहीं कोसी नदी में 2.30 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया.

इसे भी पढ़े: BPSC पेपर लीक मामला : गिरफ्तार DSP रंजीत रजक को किया गया सस्पेंड

बगहा के कई गांवों में घुसा पानी,स्थानीय लोगों में खौफ

जानकारी के मुताबिक,देर रात में वाल्मिकी नगर गंडक बराज में जलस्तर 3.17 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था. गंडक नदी के जलस्तर बढ़ने से बगहा के पिपरासी प्रखंड के कई गांवों में पानी प्रवेश कर रहा है. सेमरा-लबेदहा पंचायत गंडक नदी के निचले इलाके में हैं. गांव में पानी घुसने के बाद लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने की तैयारी कर रहे हैं. स्थानीय लोग खौफ में अपना जीवन काट रहे हैं.
वहीं, गंडक नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी बढ़ोतरी हो रही है. हर घंटे गंडक नदी में 2 सेंटीमीटर पानी बढ़ रहा है. गंडक नदी गोपालगंज में खतरे के निशान से 28 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. तटबंध के अंदर बसे 12 गांवों में पानी घुस गया है और सदर प्रखंड के साथ ही मांझा प्रखंड के कई गांवों का सड़क संपर्क टूट गया है. गंडक नदी के तटबंधों पर दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. पतहरा छरकी तटबंध पर पानी का दबाव है.

Related Articles

Back to top button