JharkhandLead NewsRanchi

बारिश का कहर: 24 घंटों में चार जिलों में 8 की मौत, रांची में पुल टूटा, स्वर्णरेखा में बहा युवक

Ranchi: लगातार हो रही बारिश ने राज्य भर में कहर ढाया है. सामान्य से अधिक बारिश होने के कारण नदियां उफान पर हैं और इसका असर हर जिले में देखने को मिल रहा है. डैम के फाटक खोलने पड़े हैं क्योंकि नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही हैं. 24 घंटे की बारिश में 4 जिलों में 8 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि जलजमाव के कारण कई जगह कच्चे मकान गिर गये हैं. पुल-पुलियों को नुकसान हुआ है जिससे आवागमन में काफी परेशानी हो रही है.

इसे भी पढ़ें :Big Breaking: एडीजे उत्तम आनंद की मौत की सीबीआई जांच की अनुशंसा

चार जिलों में आठ की मौत

  • जामताड़ा में नदीं में गाड़ी गिरने से 4 की मौत
  • लातेहार में पानी में बह जाने से 2 लोगों की मौत
  • लोहरदगा में दीवार गिरने से 2 लोगों की मौत
  • बोकारो गरगा नदी में एक व्यक्ति बहा
  • रांची के सोनाहातू में कांची नदी पर पुल टूटा

रांची के सोनाहातू में कांची नदी पर बना पुल भारी बारिश के बीच टूट गया. कांची नदी में भारी बारिश के अचानक पानी आ जाने से यह पुल टूट गया. यह पुल रांची जिले के तमाड़ और सोनाहातू प्रखंड को जोड़ता था. इससे पहले भी यास तूफान में रांची के तमाड़ में एक पुल ध्वस्त हो गया था.

advt

इसे भी पढ़ें :तीरंदाजी में विश्व चैंपियन और ओलंपिक के लिए चयनित दीपिका को राज्य सरकार देगी 50 लाख

स्वर्णरेखा में बहे युवक को ढूंढने में लगी एनडीआरएफ टीम, पूरा शहर अस्त-व्यस्त

राजधानी में दो दिनों से हो रही बारिश के बीच हटिया स्वर्णरेखा नदी के पास पुल पार कर रहा युवक शुक्रवार को पानी की तेज धार में बह गया. उसकी तलाश में एनडीआरएफ की टीम को लगाया गया है.

जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में रहने वाला कैलाश मजदूरी करता था. इसके अलावा बारिश के कारण शनिवार को पूरा शहर अस्त-व्यस्त हो गया. कई जगहों पर जल जमाव के कारण लोग परेशान रहे. वहीं कुछ इलाकों में पेड़ गिरने से काफी नुकसान हुआ है. इतना ही नहीं, जल जमाव की वजह से रूट डायवर्ट करना पड़ा. काफी मशक्कत के बाद नगर निगम की टीम ने मशीन लगाकर पानी निकालने का काम किया.

मधुकम तालाब हो रहा ओवर फ्लो

सिटी में दो दिन में 200 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है, जिससे कि सिटी के सभी तालाब और डैम भर गए हैं. मधुकम तालाब ओवर फ्लो हो रहा है. जबकि बड़ा तालाब, जोड़ा तालाब और सिटी के डैम भी लबालब है. इस वजह से डैम के फाटक भी खोल दिए गए है. चूंकि पानी का लेवल खतरे के निशान तक पहुंच गया था.

इसे भी पढ़ें :SBI का मॉनसून धमाका, 31 अगस्त तक के लिए होम लोन लेने पर मिलेगी ये राहत

पोल गिरने से बिजली कर्मी की मौत

बारिश के कारण सेक्टर 2 में बिजली का पोल गिर गया. पोल गिरने से बिजली विभाग में कांट्रैटकर्मी धर्मेन्द्र पांडेय घायल हो गया. आनन-फानन में उसे इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाया गया. इलाज के दौरान हॉस्पिटल में उसकी मृत्यु हो गई.

कई जगहों पर गिरे पेड़

डोरंडा पोस्ट ऑफिस के पास एक विशाल पेड़ रोड पर गिर गया. इस वजह से कुछ देर के लिए रोड ब्लॉक हो गया. वहीं धुर्वा बस स्टैंड के पास स्थित गायत्री मंदिर के पास एक बड़ा पेड़ भी बारिश नहीं झेल पाया.

एनडीआरएफ की टीम ने पेड़ काटकर हटाया. इसके अलावा हरमू बाइपास रोड में बिरसा चौक से अलकापुरी के बीच सेल सैटेलाइट कॉलोनी की दीवार भी बारिश की भेंट चढ़ गई.

इसे भी पढ़ें :मोदी कैबिनेट से बाहर किये गये आसनसोल के MP बाबुल सप्रियो ने पॉलिटिक्स को कहा GOOD BYE

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: