न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बारिश ने भारत से श्रृंखला में वापसी का मौका छीना

10

Melbourne : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच बारिश के कारण रद्द हो गया जिससे अच्छी गेंदबाजी के बावजूद भारत के हाथ से तीन मैचों की श्रृंखला में वापसी का सुनहरा मौका निकल गया. बारिश के कारण तीन बार लक्ष्य में संशोधन किया गया. आस्ट्रेलिया ने 19 ओवर में सात विकेट पर 132 रन बनाये थे जब पहली बार बारिश शुरू हुई. भारत को 19 ओवर में 137 रन का लक्ष्य मिला. इसके बाद 11 ओवर में 90 रन का और आखिर में पांच ओवर में 46 रन का लक्ष्य मिला.
खराब मौसम के कारण करीब 90 मिनट का खेल रूका रहा. आखिरकार स्थानीय समयानुसार दस बजकर दो मिनट पर मैच रद्द कर दिया गया. इससे दोनों टीमों को ही नहीं बल्कि मैदान पर जमा 60000 से अधिक दर्शकों को भी निराशा हाथ लगी. अब भारत सिडनी में शुक्रवार को होने वाले मैच में जीत दर्ज करके श्रृंखला में वापसी करना चाहेगा. भारत ने पिछली छह टी20 श्रृंखलायें लगातार जीती है.
इससे पहले भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद से मिली अच्छी शुरुआत के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को 19 ओवर में सात विकेट पर 132 रन ही बनाने दिये, लेकिन डकवर्थ लुईस पद्वति के कारण उसे 137 रन का लक्ष्य मिला. आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शीर्ष क्रम के उसके पांच बल्लेबाजों में से कोई भी 20 रन तक नहीं पहुंच पाया. निचले मध्यक्रम में उतरे बेन मैकडरमॉट ने उसकी तरफ से सर्वाधिक नाबाद 32 रन बनाये। भुवनेश्वर ने तीन ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिये जबकि खलील अहमद ने 39 रन के एवज में दो विकेट हासिल किये.
बादलों से घिरा आकाश, बारिश के कारण पिच में हल्की नमी और तिस पर विराट कोहली का फिर से टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करना. भारतीय गेंदबाजों ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया और आस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम को ध्वस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.
आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच शुरू में विकेट बचाये रखने के वादे के साथ क्रीज पर उतरे थे लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने दूसरी गेंद पर ही उन्हें विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया. पंत ने इसके बाद डी आर्शी शार्ट (14) का जबकि जसप्रीत बुमराह ने क्रिस लिन (13) का कैच छोड़ा लेकिन खलील अहमद ने इन्हें महंगा साबित नहीं होने दिया.
बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने लिन को डीप प्वाइंट पर कैच कराया जबकि शार्ट ने उनकी शार्ट पिच गेंद विकेटों पर खेली. बुमराह (20 रन देकर एक विकेट) के अगले ओवर में मार्कस स्टॉयनिस (चार) ने डीप प्वाइंट पर खड़े दिनेश कार्तिक को कैच का अभ्यास कराया. दस ओवर के बाद आस्ट्रेलिया का स्कोर 54 रन ही पहुंच पाया था. उसका दारोमदार ग्लेन मैक्सवेल (22 गेंदों पर 19 रन) पर था लेकिन क्रुणाल पंड्या (28 रन देकर एक) ने उनके आफ स्टंप से गिल्लियां बिखेर दी जबकि कुलदीप यादव (23 रन देकर एक) ने एलेक्स कैरी (चार) को मिडविकेट पर कैच देने के लिये मजबूर किया.
नाथन कूल्टर नाइल (नौ गेंदों पर 20 रन) ने कुलदीप पर लांग आफ और भुवनेश्वर पर मिडविकेट क्षेत्र में छक्के लगाकर आस्ट्रेलियाई प्रशंसकों में कुछ जान भरी लेकिन एक और लंबे शाट का उनका प्रयास सीमा रेखा पर कैच के रूप में बदल गया. खलील हालांकि अपने आखिरी ओवर में गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पाये और इसमें 18 रन लुटा बैठे. इसमें मैकडरमॉट का छक्का भी शामिल है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: