National

रेलवे की पहली ‘हॉप-ऑन हॉप ऑफ’ सेवा जल्द शुरू होगी

विज्ञापन

Shimla : रेलवे की पहली ‘हॉप-ऑन हॉप-ऑफ’ (होहो) सेवा जल्द ही कालका शिमला मार्ग पर शुरू की जाएगी. रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.  इस सेवा के तहत पर्यटकों को यात्रा के लिए महीनों पहले टिकट बुक कराने की जरूरत नहीं होगी. लगभग हर शहर में बसों में यह व्यवस्था चल रही है. लेकिन ऐसा पहली बार होगा कि भारतीय रेलवे की, यूनेस्को विश्व विरासत कहलाने वाली कालका शिमला लाइन में यह सेवा शुरु होगी.

यात्री किसी भी ट्रेन में कोच उपलब्ध होने पर उसमें सफर कर सकते हैं

संभागीय रेलवे प्रबंधक (अंबाला मंडल) डीसी शर्मा ने कहा, ‘‘हमने इसे एक महीने पहले पेश किया था, लेकिन इसे 15 दिसंबर से 15 फरवरी के बीच आगामी पर्यटन सीजन के दौरान शुरू किया जाएगा.” इस सेवा के नियमों के मुताबिक, यात्री किसी भी ट्रेन में कोच उपलब्ध होने पर उसमें सफर कर सकता है और किसी भी स्टेशन पर उतर और चढ़ सकता है.

एक दिन वैधता वाली टिकट की कीमत 500 रुपये

हालांकि ऐसे यात्री ट्रेन में उपलब्ध अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं के हकदार नहीं है. हो हो सेवा के तहत टिकटों की कीमतें उनकी वैधता अवधि के आधार पर तय की गई हैं. एक दिन की वैधता में व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत 500 रुपये और बच्चों के लिये 250 रुपये होगी. दो दिन की वैधता के तहत व्यस्कों के लिए 800 रुपये और बच्चों के लिए 400 रुपये का टिकट होगा.

ये टिकट गैर-हस्तांतरणीय होंगे

इसी प्रकार तीन दिन की अवधि के लिये टिकट की कीमत व्यस्कों के लिये 1000 रुपये जबकि बच्चों के लिये 500 रुपये होगी. ये टिकट गैर-हस्तांतरणीय होंगे और इनकी बुकिंग के समय पहचान पत्र की एक प्रति जमा करानी होगी, जिसे टिकट के साथ संलग्न किया जाएगा. कालका-शिमला सेक्शन के किसी भी स्टेशन के बुकिंग कार्यालय से टिकट खरीदे जा सकते हैं.

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close