न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

प्रयाग में एक जनवरी से महाकुंभ 2019, रेलवे 800 स्पेशल ट्रेन चलायेगा

यूपी के प्रयाग में अगले साल जनवरी में महाकुंभ-2019 का शुभारंभ हो रहा है. देश के कोने-कोने से लाखों लोग प्रयाग आयेंगे. ऐसे में श्रद्धालुओं के अवागमन में रेलवेअहम रोल निभाने जा रहा है

55

 Lucknow : यूपी के प्रयाग में अगले साल जनवरी में महाकुंभ-2019 का शुभारंभ हो रहा है. देश के कोने-कोने से लाखों लोग प्रयाग आयेंगे. ऐसे में श्रद्धालुओं के अवागमन में रेलवे  अहम रोल निभाने जा रहा है. खबरों के अनुसार प्रयाग क्षेत्र के लगभग दस रेलवे स्टेशनों पर बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही है.  रेलवे बोर्ड इन स्टेशनों के विकास व यात्री सुविधाओं पर 700 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है. जानकारी के अनुसार महाकुंभ को लेकर रेलवे 800 स्पेशल ट्रेन चलायेगा. इस संबंध में रेल मंत्री ने ट्वीट भी किया है.  बता दें कि प्रयाग  महाकुंभ में लाखों श्रद्धालु आयेंगे.  बताया गया है कि महाकुंभ की तैयारियों को लेकर उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे संयुक्त रूप से जुट गये है.  प्रयाग क्षेत्र  प्रयागघाट, फाफामऊ, नैनी, सूवेदारगंज, इलाहबाद जंक्शन, रामबाग, दारागंज आदि स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है.

10 स्टेशनों को कुंभ मेले की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है

Related Posts

पी. चिदंबरम के घर पहुंची सीबीआइ-ईडी की टीम, घर पर नहीं मिले पूर्व मंत्री

दिल्ली हाइकोर्ट ने खारिज की है अग्रिम जमानत याचिका

SMILE

पेंट माय सिटी के तहत प्रयाग शहर और अन्य रेलवे स्टेशनों पर वाल पेंटिंग के जरिये उत्तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम को एक सूत्र में बांधने की कोशिश की जायेगी.  रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा है कि अगले महीने प्रयागराज में होने वाले महाकुम्भ को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे 800 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है, साथ ही 10 स्टेशनों को कुंभ मेले की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है जिससे श्रद्धालुओं को आवगमन में काफ़ी सुविधा होगी.  एक जनवरी से कुंभ मेला शुरू होगा इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील गुप्ता के अनुसार 800 में से 622 मेला स्पेशल ट्रेनें अकेले उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद जोन की होंगी.  खबरों के अनुसार एनसीआर ने  रेलवे बोर्ड से 622 ट्रेनों के लिए 1400 कोच मांगे हैं.  यह स्पेशल ट्रेनें 20 कोच की होंगी. रेलवे 13 जनवरी से छह मार्च तक यह व्यवस्थाएं जारी रखेगा.     

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: