BiharBihar UpdatesEducation & CareerJobsLead NewsNEWSTOP SLIDER

परीक्षार्थियों के सामने झुका रेलवे, एनटीपीसी और ग्रुप डी (श्रेणी-1) की परीक्षाएं स्थगित 

Patna : पिछले दो दिन से  परीक्षार्थियों के विरोध-प्रदर्शन के बाद रेलवे ने आखिरकार एनटीपीसी और ग्रुप डी (श्रेणी-1) की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है. रेलवे का यह फैसला आंदोलनकारी परीक्षार्थियों की जीत माना जा रहा है.

जांच के लिए समिति बनाई

रेलवे ने प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच के लिए एक समिति बनाई है. ये समिति विरोधी छात्रों की आपत्तियां सुनेगी और इन पर विचार करने के बाद अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपेगी.

इससे पहले मंगलवार को रेलवे ने एक नोटिस जारी कर परीक्षार्थियों को चेतावनी दी थी कि प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ सहित अन्य गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल लोगों की रेलवे में भर्ती पर हमेशा के लिए पाबंदी लगा दी जाएगी. यह चेतावनी बिहार में कई जगहों पर प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों के रेलवे पटरियों पर धरने पर बैठने के मद्देनजर आई थी.

क्यो हो रहा है विरोध

गौरतलब है कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा के रिजल्ट के खिलाफ अभ्यर्थी पिछले तीन दिन से विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे. ये विरोध तब और बढ़ गया जब रेलवे ने सोमवार को ग्रुप डी भर्ती में सीबीटी दो चरणों में लेने की घोषणा की.

इससे पहले बिहार और यूपी में दोनों भर्ती परीक्षाओं के अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल किया. स्टेशनों पर हंगामा और तोड़फोड़ की. सड़कें जाम कीं. ट्रेन में भी आग लगा दी गई. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी अभ्यर्थियों ने एनटीपीसी रिजल्ट और ग्रुप डी भर्ती में सीबीटी-2 लेने के फैसले के खिलाफ आंदोलन चला रखा है.

इसे भी पढ़ें :गिरिडीह के धनवार में चाची-भतीजी नृशंस हत्या, दोनों के शव मिले हरदिया नदी में

क्या हैं मांगे

आरआरबी के फैसले का असर पूरे देश में फैलने लगा था. गुस्साए अभ्यर्थियों ने 26 जनवरी 2022 को एक विशाल आंदोलन करने का ऐलान किया था. रेल रोको आंदोलन को देशव्यापी बनाने के लिए मैसेज को ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों के पास भेजा जा रहा था. अभ्यर्थियों ने इस आंदोलन के माध्यम से एनटीपीसी रिजल्ट में संशोधन, आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा से सीबीटी-2 हटाने की मांग और रेलवे भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी करने सहित अन्य मुद्दों पर रेल चक्का जाम करने का फैसला किया था.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : गया में नाराज परीक्षार्थियों ने श्रमजीवी एक्सप्रेस की दो बोगी फूंकी,  पुलिस ने किया लाठीचार्ज,  आंसू गैस के गोले दागे

Advt

Related Articles

Back to top button