National

#Rail_Fare बढ़ा, तो कांग्रेस-माकपा ने कहा,  मोदी सरकार ने नये साल में आम जनता की जेब पर बोझ डाला

विज्ञापन

NewDelhi :  कांग्रेस और माकपा  ने रेल किराये और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी को लेकर बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नये साल में सरकार ने आम जनता की जेब पर बोझ डाल दिया है. माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने  रेल किराया और एलपीजी सिलेंडरों के दामों में वृद्धि को लेकर बुधवार को सरकार की आलोचना की है.

कांग्रेस प्रवक्ता सुष्मिता देव ने संवाददाताओं से कहा,हमें दुख है कि आम आदमी की जेब पर बोझ डाला गया है.  रेलवे किराया बढ़ाया गया है. एलपीजी सिलेंडर का दाम भी बढ़ा दिया गया है. उन्होंने कहा, देश को उम्मीद थी कि सरकार नये साल में राहत देगी. लेकिन सरकार ने जनता पर बोझ डाल दिया.  जान लें कि अलग अलग श्रेणियों में रेल किराये में बढ़ोतरी की गयी है.  साधारण ट्रेनों के नॉन एसी सेकंड क्लास के किराये में प्रति किलोमीटर एक पैसे की बढ़ोतरी की गयी है.

इसे भी पढ़ें : #2020NewYear में लोगों की जेब पर पड़ेगा असर, रसोई गैस सिलेंडर 19 रुपये महंगा, ATF का भी बढ़ा दाम

advt

सेकंड क्लास यात्रियों को प्रति किलोमीटर दो पैसे अधिक देने होंगे

एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़े किराये की बात करें तो सेकंड क्लास यात्रियों को प्रति किलोमीटर दो पैसे अधिक देने होंगे.  स्लीपर क्लास के किराये में दो पैसे और फर्स्ट क्लास के किराये में भी दो पैसे की बढ़ोतरी की गयी है.  एसी चेयर कार के किराये में चार पैसे, एसी-3 टीयर के लिए चार पैसे, एसी-2 टीयर के किराये में चार पैसे और एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी चार पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गयी है.

उपनगरीय ट्रेनों को किराया वृद्धि से बाहर रखा गया है। किराये की बढ़ी हुई दरें एक जनवरी, 2020 से लागू हो जायेंगी. दूसरी तरफ, गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 19 रुपये का इजाफा किया गया है.  अब घरेलू सिलेंडर 749 रुपये का हो गया है.

इसे भी पढ़ें : #HappyNew2020: नये साल के जश्न में डूबा देश, पीएम ने जनता को दीं नव वर्ष की शुभकामनाएं

येचुरी ने ट्वीट किया, नये साल पर मोदी सरकार का उपहार है 

किराया वृद्धि में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेन भी शामिल हैं.  1,447 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली दिल्ली-कोलकाता राजधानी ट्रेन के किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग 58 रुपये की बढ़ोतरी होगी. आदेश के अनुसार आरक्षण और सुपरफास्ट शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा.  इसके साथ ही पहले ही बुक हो चुकीं टिकटों पर भी भाड़ा वृद्धि लागू नहीं होगी.

adv

येचुरी ने ट्वीट किया,  मोदी सरकार ने साल की शुरुआत की.  रेलवे में यात्री किराया बढ़ाने के बाद लोगों की आजीविका पर दूसरा हमला. और यह सब नौकरी जाने, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और ग्रामीण आय में रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट के बीच हो रहा है. उन्होंने दूसरे ट्वीट में रेल किराया बढ़ोतरी को नये साल पर मोदी सरकार का उपहार करार दिया.

इसे भी पढ़ें : #Bhima_Koregaon_War : आज 202वीं सालगिरह, लाखों लोगों के जयस्तंभ पर जुटने के अनुमान, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

 

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button