JharkhandLatehar

बच्चियों के जन्म से लेकर पढ़ाई और विदाई तक सरकार करेगी मदद : रघुवर दास

  • मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत पलामू प्रमंडल के 4,183 बालिकाओं के बीच ₹2 करोड़ 30 हजार रुपये का वितरण 
  • मुख्यमंत्री ने 4 अरब, 6 करोड़, 98 लाख, 51 हजार और 528 रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया

Latehar : मां तू मुझे जगत में आने दे, मैं तेरा ही तो अंश हूं. मां के गर्भ में पल रही सृष्टि की जननी बेटी की मन को छू लेनेवाली यह उक्ति है. यह महज एक मार्मिक कविता नहीं बल्कि इसकी भावना को जन आंदोलन बनाना है. ताकि कन्या भ्रूण हत्या थमे और भारतीय संस्कृति में जिस नारी को शक्ति का स्थान देकर पूजा जाता है, वह इस धरा पर अवतरित हो, वह आगे बढ़े, उत्कृष्ट बनें. सरकार यही चाहती है. यही वजह रही कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना को राज्य में लागू किया गया. इस कार्य में जन सहभागिता जरूरी है, ताकि हर घर की बच्ची इस योजना से आच्छादित हो सके. उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. सीएम सोमवार को लातेहार में आयोजित मुख्यमंत्री सुकन्या योजना जागरूकता समारोह में बोल रहे थे.

पानीपत से पीएम ने दिया था बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का संदेश

ram janam hospital
Catalyst IAS

रघुवर दास ने कहा कि लड़का और लड़की के लिंगानुपात को समतुल्य करने के उदेश्य से बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का संदेश प्रधानमंत्री ने पानीपत से दिया था. राज्य सरकार उस बेटी के संरक्षण और उसके संवर्धन के लिए पहले पढ़ाई, फिर विदाई की बात करती है. सरकार कृतसंकल्पित है, हर उस अंत्योदय और अनाथ बच्चियों के जन्म से लेकर विदाई तक सहारा बनने के लिए.

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

भ्रूण परीक्षण करने वाले पाप कर रहे हैं, कानून के दायरे में आयेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के समय में आदिवासी समाज कन्या भ्रूण हत्या से दूर है. जबकि शहर में बसने वाले पढ़े लिखे लोग अल्ट्रासाउंड के माध्यम से आनेवाली कन्या की हत्या कर रहें हैं. भ्रूण परीक्षण करने वाले दोषी चिकित्सक, यह पाप ना करें. अन्यथा सरकार आपके विरुद्ध कानून कार्रवाई की जायेगी.

पोल्ट्री फेडरेशन का गठन ए‍क माह में

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं विकास की धुरी हैं. महिलाओं को धुंआ से मुक्ति प्रदान करने के लिए 4 वर्ष में 27 लाख गैस सिलिंडर और चूल्हे का वितरण किया गया. तीसरे चरण में 15 लाख गैस सिलेंडर और चूल्हा का वितरण कार्य 23 फरवरी 2019 से प्रारंभ होगा. जिसके तहत 3 हजार सिलेंडर और चूल्हा राज्य की महिलाओं को एक साथ प्रदान किया जायेगा. महिलाओं के स्वावलंबन हेतु 13 अनुसूचित क्षेत्र में पोल्ट्री फेडरेशन के गठन एक माह के अंदर होगा, ताकि मुर्गी के अंडा का उत्पादन कर महिलाएं स्वावलंबी बन सकें.

3 माह में 57 लाख परिवारों तक पहुंचेगा गोल्डन कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड हर क्षेत्र में विकास की गाथा लिख रहा है. घर-घर बिजली, पेयजल और स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का कार्य हो रहा है. संसार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत अब तक राज्य में 16 लाख गोल्डन कार्ड का वितरण हो चुका है. 3 माह के अंदर 57 लाख परिवार तक गोल्डन कार्ड पहुंच जायेगा. ताकि गरीब नामित अस्पताल में अपना इलाज करा सकें.

14 साल तक टाना भगतों की सुध किसी ने नहीं ली

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासियों की सबसे अधिक जमीन लूटने का कार्य आदिवासी नामधारी पार्टी ने किया है. महज निजी स्वार्थ के लिए आदिवासियों का उपयोग किया गया. आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले टाना भगतों की सुध किसी ने 14 वर्ष तक नहीं ली. अब राज्य सरकार टाना भगतों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर देगी. आज टाना भगतों के आर्थिक स्वावलंबन हेतु दुधारू गाय का वितरण का आत्मिक खुशी हुई. मुख्यमंत्री ने बताया कि 1200 आदिवासी और दलित गांव में पानी की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य आरंभ हो चुका है. अप्रैल माह में गांव में ही पानी मिले यह सुनिश्चित किया जा रहा है.

किसानों को डबल फायदा, डबल इंजन की सरकार देगी

रघुवर दास ने कहा कि झारखंड गांव में बसता है और वहां बसते हैं हमारे किसान. जिनकी सुध केंद्र और राज्य सरकार ने ली. केंद्र सरकार की योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 6 हजार रुपये प्रदान करेगी. वहीं राज्य सरकार मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसान भाई बहनों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी. इस योजना के दायरे में 5 एकड़ और एक एकड़ से कम जमीन के किसान आयेंगे. उक्त अनुदान की राशि किसानों को खाद, बीज व अन्य कृषि कार्य हेतु उपयोगी चीज खरीद सकेंगे. इस योजना पर सरकार 2 हजार 250 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इस तरह झारखंड के एक किसान को कम से कम 11 हजार रुपये प्रति एकड़ किसान को मई माह से लाभ मिलेगा. इस योजना के दायरे में राज्य के 22 लाख किसान आयेंगे. ऐसे में किसानों को डबल फायदा डबल इंजन की सरकार देगी.

4 वर्ष में 1500 करोड़ की योजना लातेहार में लागू हुई

लातेहार विधायक प्रकाश राम ने कहा कि 4 साल में जो विकास के कार्य हुए वह पूर्व में नहीं हुए. 4 साल में 1500 करोड़ की योजना लातेहार में लागू की गयी. सरकार हमेशा से संवेदनशील रही है.

लातेहार में शांति विकास का प्रतिफल

मानिका विधायक हरेकृष्णा सिंह ने कहा कि आज लातेहार में शांति है, यह विकास का प्रतिफल है. सरकार की सोच सिर्फ विकास है. मुख्यमंत्री जी का प्रयास है कि योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचे. इस अवसर ओर सचिव समाज कल्याण एवं बाल विकास अमिताभ कौशल ने सुकन्या योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी. वहीं लातेहार के उपायुक्त राजीव कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन दिया. कार्यक्रम में प्रमंडलीय आयुक्त, उप विकास आयुक्त, आरक्षी अधीक्षक समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button