न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत आरक्षण- रघुवर दास

26

Ranchi: राज्य के वैसे खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिताओं में मेडल अथवा पुरस्कार जीतेंगे, राज्य सरकार उन्हें सरकारी नौकरी में आरक्षण देगी. ऐसे खिलाड़ियों के लिए झारखंड सरकार 2 प्रतिशत आरक्षण देगी. यह बातें सूबे के मुखिया रघुवर दास ने कही है. वह रांची कॉलेज मैदान में चल रहे फुटबॉल टूर्नामेंट 2018 के समापन के अवसर पर फुटबॉल खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की बेटियों ने भी खेल के विभिन्न क्षेत्रों में बहुत ही अच्छा कार्य किया है. बेटियां निरंतर अच्छा खेलकर सुर्खियां बटोर रही हैं. झारखंड की महिलाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. इनकी इसी प्रतिभा को राज्य स्तर पर पहचान देने का कार्य सरकार करेगी. उन्होंने कहा कि लड़कियों के उतकृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए सभी प्रखंड एवं जिला स्तरों में लड़कियों का भी फुटबॉल टीम गठन करने का निर्णय लिया गया है. लड़कियों की टीम को भी खेल से संबंधित सारी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी.

इसे भी पढ़ें: टाटा पर है 650 करोड़ बकाया, क्या इसी राशि से सरकार बनाएगी कैंसर हॉस्पिटल: बाबूलाल

फुटबॉल को बढावा देने के लिए फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का होगा निर्माण

राज्य में फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दो फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण कराया जायेगा. झारखंड खेल प्राधिकरण के द्वारा बिरसा मुंडा फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एवं सिदो-कान्हू फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस देवघर में आरंभ की जायेगी. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. उन्होंने बताया कि झारखंड के सभी प्रखंडों में कमल क्लब का गठन किया जा रहा है. क्लब के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभा को राज्य स्तर पर निखारने का प्रयास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि राज्य में फुटबॉल खेल को आगे ले जाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. पंचायत, प्रखंड एवं जिला स्तर के मेधावी फुटबॉल खिलाड़ियों को ड्रेस, जूता, खेल कीट और फुटबॉल राज्य सरकार नि:शुल्क उपलब्ध कराया जायेगा. साथ ही खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए भी सरकार एक्सपर्ट कोच की व्यवस्था करेगी.

इसे भी पढ़ें: News Wing Breaking : बदल जायेगा राज्य का प्रशासनिक ढांंचा ! एचआर पॉलिसी, क्षेत्रीय प्रशासन, परिदान आयोग के गठन व निगरानी सेल की मजबूती की कवायद

सलीमा टेटे को 20 तो निक्की और मधुमिता को 10-10 लाख रुपए का मिला चेक

इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाली हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे को 20 लाख एवं निक्की प्रधान और तीरंदाजी में पदक जीतने वाली खिलाड़ी मधुमिता कुमारी को 10-10 लाख, तीरंदाज खिलाड़ी जयंत तालुकदार को 5 लाख रुपए का सम्मान राशि का चेक प्रदान किया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: