न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राष्‍ट्रीय महिला पुलिस सम्‍मेलन में रघुवर दास बोले- नारी शक्ति को राज्‍य की शक्ति बनाना है

59

Ranchi: आठवें राष्ट्रीय महिला पुलिस का दो दिवसीय सम्मेलन का सोमवार को आरंभ हो गया. यह सम्‍मेलन 20 नवंबर तक चलेगी. सम्मेलन झारखंड पुलिस और राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उद्घाटन किया. झारखंड में राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मेलन का आयोजन पहली बार हो रहा है. सम्मेलन के लिए धुर्वा के ज्यूडिशियल एकेडमी में देशभर से डेढ़ सौ से ज्यादा प्रतिनिधि जुटी हैं.

mi banner add

इसे भी पढ़ें: पिता की कंपनी “जोहार” जब विवादों में आयी तो किया किनारा, अब उसे ही अपनी उपलब्धि बता रहे हैं मंत्री जयंत सिन्हा

समृद्ध झारखंड के निर्माण में महिलाओं का अहम योगदान

उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने संबोधन में कहा कि हमें नारी शक्ति को अपने राज्य की शक्ति बनाना है. भारत में नारी शक्ति को हम देवी के रूप में पूजते हैं. हर क्षेत्र में हमारी बेटियों-बहनों ने देश का नाम रोशन किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि नारी शक्ति हमारे समाज, राज्य और राष्ट्र की शक्ति बने. हमें महिलाओं को आगे करना होगा. हमने जब-जब अपनी बहनों को, बेटियों को आगे बढ़ने का मौका दिया है, तब-तब उन्होंने भारत का नाम रोशन किया. हमारी सरकार ने पुलिस में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण किया है. झारखंड सशक्त वाहिनी में एक बटालियन महिलाओं की बनायी गयी है. समृद्ध झारखंड के निर्माण में राज्य की महिलाएं अहम योगदान दे रही हैं.

इसे भी पढ़ें: झारखंड में जारी है भूख से मौत का सिलसिला- भोजन का अधिकार अभियान

देशभर की महिला आइकन शामिल

दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, भुवनेश्वर, केरल, गुवाहाटी और नई दिल्ली के बाद झारखंड में पहली बार राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मेलन का आयोजन हुआ है. इसमें न्यायाधीश ज्ञानसुधा मिश्रा, पर्वतारोही प्रेमलता अग्रवाल, तीरंदाज दीपिका कुमारी, तिहार जेल के डीजी अजय कश्यप, राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरमैन रेखा शर्मा सहित कई हस्तियों ने महिलाओं को कार्यस्थल पर होने वाली परेशानियों और उनके समाधान पर विस्तार से अपने विचार रखा.

इसे भी पढ़ें: ITAT से सुष्मिता को बड़ी राहत: Me Too केस में 95 लाख की सेटलमेंट राशि पर टैक्स नहीं

समापन समारोह में राज्यपाल होंगी शामिल

आठवें राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मलेन के समापन समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी. सम्मेलन की सचिव अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की आईजी संपत मीणा हैं, जबकि आयोजन सचिव आईजी प्रिया दुबे हैं.

कई मुद्दों पर हो रही है चर्चा

राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मेलन में महिला पुलिसकर्मियों की चुनौती, परेशानी और उससे निपटने के सुझावों पर चर्चा होगी. साथ ही अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा इस दिशा में क्या कार्रवाई की गयी, इसकी भी समीक्षा की जाएगी. अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा पुलिस व केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में यौन उत्पीड़न से निपटने और उनकी निगरानी का काम किया जा रहा है. आज से  शुरू हो रहे सम्मेलन के दौरान यौन उत्पीड़न, तकनीक के इस्तेमाल, सेंट्रल पारा मिलिट्री फोर्स में महिलाओं की समस्या, सेफ सिटी बनाने में महिलाओं की भूमिका व योगदान पर चर्चा की जाएगी.

इसे भी पढ़ें: प्रदेश के 39 लाख किसान बेहाल, 10 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि हो गई है अम्लीय

देश भर से आये हैं 149 प्रतिभागी

राज्य पुलिस की आईजी प्रशिक्षण व सम्मेलन की आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी प्रिया दुबे ने बताया कि सम्मेलन में देशभर से 149 प्रतिभागी शामिल होने आये हैं. सिपाही से लेकर डीजी स्तर के महिला पुलिस पदाधिकारियों की सहभागिता देखी जा रही है. मुख्य वक्ता के तौर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा, जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा, डीजी एपी माहेश्वरी, रिटायर्ड आईपीएस मीरन सी बोरवांकर समेत कई अन्य गणमान्य वक्ता शामिल हुए.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: