न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राफेल डीलः संसद में पेश होगी कैग रिपोर्ट, कीमत का जिक्र नहीं !

858

New Delhi: राफेल विमान सौदे को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच आज मोदी सरकार राफेल डील पर कैग रिपोर्ट संसद में पेश करेगी. डील में कथित घोटाले का कांग्रेस लगातार आरोप लगा रही है. और मोदी सरकार पर हमलावर है. इन सबके बीच नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेज दी है.

उम्मीद है कि मंगलवार को इसे संसद में पेश किया जायेगा. हालांकि, सूत्रों की मानें तो इस रिपोर्ट में राफेल विमान की कीमत का जिक्र नहीं किया गया है. सूत्रों के मुताबिक सीएजी सिर्फ राफेल नहीं बल्कि वायु सेना के 11 खरीद सौदों पर अपनी रिपोर्ट देगी.

12 चैप्टर की लंबी रिपोर्ट में कीमत का जिक्र नहीं

hosp1

दरअसल, CAG अपनी रिपोर्ट की एक कॉपी राष्ट्रपति के पास और दूसरी कॉपी वित्त मंत्रालय के पास भेजते हैं. बताया गया है कि CAG ने राफेल पर 12 चैप्टर लंबी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है. हालांकि, मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक इस रिपोर्ट में राफेल के अलावे 11 और वायु सेना की डील की जानकारी है. राफेल सौदा सीएजी की रिपोर्ट का महज एक हिस्सा मात्र है. सीएजी ने एक साथ अब तक के वायु सेना के 11 रक्षा खरीद सौदों की ऑडिट की है. कैग रिपोर्ट में रक्षा खरीद के सभी पैरामीटर के आधार पर राफेल डील का मूल्यांकन किया गया है. सूत्रों की मानें तो सीएजी ने रक्षा खरीद सौदों का एक ‘तुलनात्मक मूल्यांकन’ किया है.

आपको बता दें कि कुछ हफ्ते पहले ही रक्षा मंत्रालय ने राफेल पर विस्तृत जवाब और संबंधित रिपोर्ट CAG को सौंपी थी, जिसमें खरीद प्रक्रिया की अहम जानकारी के साथ 36 राफेल की कीमतें भी बताई गईं थीं.

कांग्रेस और विपक्ष के तमाम आरोपों के बीच सरकार आज रिपोर्ट पेश करेगी. 5त हो कि मौजूदा 16वीं लोकसभा का वर्तमान सत्र बुधवार को समाप्त हो रहा है और ये मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी सत्र है. अप्रैल-मई में आम चुनाव के बाद 17वीं लोकसभा का गठन होगा.

इसे भी पढ़ेंः दिल्लीः होटल में लगी भीषण आग, एक बच्चे समेत नौ लोगों की मौत

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: