National

पंजाबः पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की होगी मजिस्ट्रियल जांच, हादसे में 23 लोगों की गयी जान

Batala (Punjab): पंजाब में गुरदासपुर जिले के बटाला में बुधवार को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई.

गुरदासपुर के एसडीएम डीपक भाटिया ने 23 लोगों की मौत की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि 27 लोग घायल हैं. पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना की मजिस्ट्रियल जांच के भी आदेश दिए गए हैं.

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये की सहायता राशि की घोषणा की.

इसे भी पढ़ेंःदेश की #GDP पर क्रिसिल की रिपोर्ट चिंताजनक, 2019-20 के लिए ग्रोथ रेट घटाकर किया 6.3 %

साथ ही गंभीर रूप से घायल लोगों को अमृतसर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया. जबकि, मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 25,000 रुपये की सहायता राशि की घोषणा की.

इस घटना को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शोक व्यक्त किया है.

23 लोगों की मौत

पुलिस महानिरीक्षक (बॉर्डर रेंज) एसपीएस परमार ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि शाम करीब चार बजे रिहायशी क्षेत्र में स्थित पटाखा कारखाने में विस्फोट हुआ. बटाला के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी संजीव भल्ला ने बताया कि विस्फोट में 23 लोगों की मौत हुई है.

विस्फोट इतना भीषण था कि आसपास की कुछ इमारतें भी नष्ट हो गईं. कुछ वाहन भी नष्ट हो गये और धमाके की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई.

राष्ट्रपति ने जताया शोक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने घटना पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया,‘‘पंजाब के बटाला में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से जान माल को हुए नुकसान के बारे में जान कर दुखी हूं.’’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी घटना पर शोक व्यक्त किया और उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘पंजाब के बटाला में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में कई लोगों की मौत से आहत हूं. मृतकों के परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

इसे भी पढ़ेंःरूस में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले #PM_Modi, ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम में लेंगे हिस्सा

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है.

मृतकों के परिजनों को दो लाख की सहायता राशि

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने और राहत अभियान की निगरानी करने का निर्देश दिया.

पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और अमृतसर मेडिकल कॉलेज भेजे गए गंभीर रूप से घायल सात लोगों को पचास-पचास हजार रुपये का अनुदान देने की घोषणा की है.

इसके साथ ही मामूली रूप से घायल लोगों को पच्चीस-पच्चीस हजार रुपये का अनुदान देने की घोषणा की गई है.

मुख्यमंत्री ने नागरिक और पुलिस प्रशासन दोनों को निर्देश दिया है कि वे दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिजनों की हरसंभव मदद करें.

उन्होंने निर्देश दिया कि जिला उपायुक्त घायलों को नि:शुल्क बेहतर से बेहतर उपचार उपलब्ध कराएं और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एनडीआरएफ के अभियान की निगरानी करें.

पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्थिति का जायजा लिया.

गुरुदासपुर सांसद सनी देओल ने जताया दुख

गुरदासपुर से भाजपा के सांसद सनी देओल ने भी घटना पर दुख जताया. सनी देओल ने ट्वीट किया, ‘बटाला में पटाखा फैक्ट्री में लगी आग से जानमाल के नुकसान के बारे में जानकार बहुत दुःख हुआ, जिला उपायुक से बात की, जिला प्रशासन राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया दल की टीम मौके पर कार्यरत है.’

इसे भी पढ़ेंः#MumbaiRains: सड़कें बनी समंदर, 20 उड़ानें रद्द, 280 के परिचालन में हुई देरी

Advt

Related Articles

Back to top button