JharkhandRanchi

पूजा समिति की बैठक, निगम से सफाई, पंडाल प्रांगण में पानी टैंकर और रास्ते में चलंत शौचालय की व्यवस्था करने की मांग

Ranchi: रांची नगर निगम सभागार में दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर उप महापौर संजीव विजयवर्गीय और नगर आयुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में दुर्गापूजा समितियों के साथ बैठक की गई. जिसमें शहर के सभी दुर्गा पूजा समिति के सदस्य शामिल हुए. समिति के प्रतिनिधियों ने रांची नगर निगम के पदाधिकारियों को दुर्गा महोत्सव को लेकर विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया. समितियों के द्वारा मुख्य रूप से दुर्गापूजा पर शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई. इसके अलावा उनके द्वारा पंडालों के संपर्क पथों एवं विर्सजन स्थलों के संपर्क पथों पर सफाई करवाने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के सुविधा को देखते हुए पंडाल प्रांगण एवं मुख्य मार्गों में पानी का टैंकर, चलंत शौचालय की व्यवस्था करने की भी मांग की.

समितियों के द्वारा निगम क्षेत्रांतर्गत स्ट्रीट लाइट्स को व्यवस्थित करने पर भी जोर दिया गया. उन्होंने कहा कि जिन इलेक्ट्रिक पोल पर लाइट्स नही है, उनपर तत्काल लाइट्स लगाने को कहा गया. बैठक में सभी समितियों को वार्डवार सभी जोनल, सुपरवाइजर एवं सफाई संबंधित कर्मियों की दूरभाष संख्या की सूची उपलब्ध कराई गई. नगर आयुक्त के द्वारा दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया गया की दुर्गा महोत्सव के दौरान उन्हें किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नही करना पड़ेगा. निगम की टीम 24 घंटा अलर्ट मोड में रह कर काम करेगी. उन्होंने कहा कि निगम द्वारा साफ सफाई के लिए विशेष सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है. उन्होंने कहा दुर्गा पूजा को लेकर साफ-सफाई निगम की पहली प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि षष्ठी से लेकर विजय दशमी तक निगम द्वारा सभी पूजा पंडालों एवं आस-पास के क्षेत्र में रात्रिकालीन सफाई की जायेगी. उन्होंने आग्रह किया है कि अपने अपने पंडलो में डस्टबिन रखना सुनिश्चित करे एवं यत्र-तत्र कूड़ा ना फैलाने के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक करे. इसके अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग भी ना करे.

उप महापौर ने कहा कि पिछले दो वर्षों से कोरोना के कारण पूजा का आयोजन कोरोना गाइडलाइंस के अंर्तगत हो रहा था, परंतु इस वर्ष पूजा पूरे भव्य रूप से मनाया जायेगा. रांची नगर निगम सभी आम नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. दुर्गा पूजा को देखते हुए निगम द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है. आवश्यकता अनुसार अधिकतर पंडालो में डस्टिंग कराई गई है. नागरीको के सुविधा के लिए पूरे शहर के सभी मॉड्यूलर टॉयलेट को भी साफ कराया जा रहा है. उन्होने कहा कि रांची नगर निगम द्वारा पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी ‘स्वच्छ पूजा पंडाल’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा हैz जिसमे स्वच्छता के मापदंडों के आधार पर स्वच्छ पंडाल को पुरस्कृत किया जाएगा.

Sanjeevani

नवरात्र के पांच दिनों (षष्ठी से दशमी) तक नगर निगम का कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा जिसकी दूरभाष संख्या 0651-2200025 या 9431104429 है. यहां शहरवासी और पूजा समितियां साफ-सफाई, जलजमाव स्ट्रीट लाइट खराबी इत्यादि से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं. कंट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में तैनात कर्मचारी काम करेंगे. 24 घंटे के अंदर शिकायतों का निबटारा होगा. रांची नगर निगम सभी सम्मनित नागरिकों से अनुरोध करता है कि दुर्गोत्सव घूमने के दौरान कूड़े को डस्टबिन में ही डाले, यत्र-तत्र कूड़ा ना फेके तथा प्लास्टिक का उपयोग ना करे.

ये रहे मौजूद

वार्ड पार्षदगण, अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन, उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार, सहायक लोक स्वास्थ पदाधिकारी डॉ किरण कुमारी, रांची जिला श्री दुर्गा पूजा समिति, महानगर दुर्गा पूजा समिति, दुर्गा पूजा महासमिति, युवा दस्ता एवं निगम के कर्मी.

इसे भी पढ़ें: टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट्स का हिस्सा बनने की बजाय अब टाटा स्टील का हिस्सा होगी टाटा मेटालिक्स आलोक कृष्ण होंगे कंपनी के एडिशनल डायरेक्टर

Related Articles

Back to top button