JharkhandRanchi

मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 1 नवंबर को, 1 से 20 नवंबर तक लिये जायेंगे दावा-आपत्ति के आवेदन

Ranchi: मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 को लेकर सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची छवि रंजन ने अधिकारियों की बैठक बुलायी. इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छविरंजन ने मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर ज्यादा से ज्यादा योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ने कहा है. उन्होंने कहा कि जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष हो जायेगी उनसे आवेदन प्राप्त करें. मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन 1 नवंबर 2021 को किया जायेगा. वहीं, अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को होगा. मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने तथा शुद्ध करने एवं स्थानांतरित करने की तिथि 1 से 30 नवंबर 2021 तक तय की गयी है.

इसे भी पढ़ें – सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण महत्वपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण प्रयास से ही दूर होगी समस्याः अन्नपूर्णा देवी

advt

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त ने कहा कि आप सभी अपने स्तर से योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में जोड़ने का प्रयास करें और निर्धारित संख्या में आवेदन उपलब्ध करायें. मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से संबंधित जानकारी देते हुए उपायुक्त ने सभी ईआरओ से कहा कि इस अवधि के दौरान प्रपत्र-6, 7, 8 एवं 8 ‘क’ से संबंधित आवेदन प्राप्त करें. उन्होंने मतदाता सूची से नाम हटाने को लेकर विशेष ध्यान देकर कार्यवाही करने का निदेश दिया. बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य दल के प्रतिनिधि, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी उपस्थित थे.

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से संबंधित गतिविधियां निम्न हैं:

-मतदाता सूची का प्रारुप प्रकाशन: 01 नवंबर 2021

-मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने तथा शुद्ध करने एवं स्थानांतरित करने के लिए दावा आपत्ति दिये जाने की अवधि: 01-30 नवंबर 2021

-विशेष अभियान दिवस: 20-21 नवंबर 2021 और 27-28 नवंबर 2021

-प्राप्त दावा आपत्ति का निस्तार:- 20 दिसंबर 2021

-अंतिम प्रकाशन तिथि:- 05 जनवरी 2022

‘बूथ एजेंट नियुक्त करें राजनीतिक दल’

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कहा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि सभी मतदान केन्द्रों के लिए बूथ स्तर एजेंट की नियुक्ति जल्द से जल्द से करें. ताकि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में आवश्यक भागीदारी सुनिश्चित हो सके.

इसे भी पढ़ें – BLACK MONEY स्विस बैंक खाते में रखनेवालों पर गिरेगी गाज, स्विट्जरलैंड ने भारत को तीसरी सूची सौंपी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: