JharkhandRanchi

जरूरतमंदों तक अनाज पहुंचायें नहीं तो होगी कार्रवाईः छवि रंजन

Ranchi : उपायुक्त छवि रंजन ने खाद्य आपूर्ति से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की. उपायुक्त ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आवंटित खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की. उन्होंने प्रखंडवार सभी बीएसओ से जून माह में योजना के अंतर्गत खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की जानकारी ली. उपायुक्त ने कांके प्रखंड और रांची अनुभाजन क्षेत्र में कम खाद्यान्न वितरण पर संबंधित एमओ/बीएसओ को शोकॉज करने का निर्देश दिया.

उपायुक्त द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून माह में आवंटित खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया.

इसे भी पढ़ें :नीतीश कुमार के बिहार फॉर्मूले पर बनी बात, जानिए जेडीयू कोटे से किसे मिल सकती है कैबिनेट में जगह

कम खाद्यान्न वितरण पर बीएसओ को शोकॉज करने का निर्देश

Sanjeevani

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून माह के खाद्यान्न उठाव और वितरण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने औसत से कम प्रदर्शन करनेवाले सभी पणन पदाधिकारियों/प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को शोकॉज करने का निर्देश दिया. उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी शब्बीर अहमद को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

राशन कार्ड के लंबित आवेदनों का जल्द करें निष्पादन

उपायुक्त ने लाल एवं हरा राशन कार्ड के लंबित आवेदनों की भी समीक्षा की. उन्होंने सभी प्रखंडों में आवेदनों की क्या स्थिति है, बैठक के दौरान स्वयं ऑनलाइन चेक किया.

बीएसओ लेवल पर लंबित आवेदनों पर नाराजगी जताते हुए उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को संबंधित बीएसओ से स्पष्टीकरण मांगने को कहा. उन्होंने कहा कि जो भी योग्य लाभुक हैं उनका जल्द से जल्द राशन कार्ड बनायें. उपायुक्त ने अगले महीने तक डीएसओ/बीएसओ लेवल पर लंबित मामलों का निष्पादन सुनिश्चित करने का निदेश दिया.

साथ ही 8 एवं 9 जुलाई को ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्रखण्डों एवं रांची शहरी क्षेत्र के सभी अंचल कार्यालयों पर हरा कार्ड आवेदन प्राप्ति सम्बंधी विशेष शिविर लगाए जाने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें :JEE मेन के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा 20 जुलाई से 2 अगस्त तक

जरूरतमंदों तक अनाज पहुंचायें नहीं तो होगी कार्रवाई

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि कोरोना काल में जरूरतमंदों तक अनाज पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है. सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी गंभीरता से कार्य करें, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो योग्य लाभुक हैं उन तक योजना का लाभ पहुंचे.

उपायुक्त ने कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी. नमक-चीनी के उठाव एवं वितरण की भी समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

जिनका आधार नहीं उनका अनाज कैसे उठाया जा रहा है

सीडिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने शत प्रतिशत आधार सीडिंग के लिए कार्य में तेजी लाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया. उपायुक्त ने कहा कि जिनका आधार कार्ड नहीं है और उनका नाम राशन कार्ड में दर्ज है, वैसे लोगों का अनाज कैसे उठाया जा रहा है.

उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को इस संबंध में टीम बनाकर जांच करवाने का निदेश दिया ताकि ये पता चल सके कि ऐसे लोगों के नाम से फर्जी कार्ड तो नहीं बनाये गये. उपायुक्त ने कहा कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं वैसे लोगों को चिन्हित कर उनका आधार कार्ड भी बनवायें.

इसे भी पढ़ें :भू-राजस्व सेवा के छह अधिकारियों का तबादला, सीमा सिंह बनीं एसएआर रांची

Related Articles

Back to top button