न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#CAB और NRC का विरोध जारी, वामदलों का 19 दिसंबर को देशव्यापी प्रदर्शन

864

New Delhi: नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी है. एक ओर जहां कैब बिल को लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में हिंसक विरोध हो रहा है. वहीं दूसरी ओर माकपा और भाकपा सहित अन्य सभी वामदलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के विरोध में 19 दिसंबर को देशभर में साझा प्रदर्शन का आह्वान किया है.

गुरुवार को जारी बयान के अनुसार संसद से पारित सीएबी को संविधान की मूलभावना के विरोधाभासी मानते हुये वामपंथी दलों ने इसके खिलाफ देशव्यापी आंदोलन करने का फैसला किया है.

Sport House

इसे भी पढ़ेंःकांग्रेस राज्‍यसभा सदस्‍य धीरज साहू के घर #IncomeTax का छापा, एयरपोर्ट पर बरामद हुए 38 लाख रुपयों के खंगाले जा रहे स्रोत

बयान के मुताबिक संसद से सीएबी पारित होने और एनआरसी को पूरे देश में लागू करने की सरकार की घोषणा से भारत के धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणतंत्र को खतरा पैदा हो गया है. इसके विरोध में देशभर में जारी प्रदर्शन इस बात का प्रतीक हैं कि सरकार जनसामान्य की भावनाओं के खिलाफ सीएबी और एनआरसी को लागू करने जा रही है.

वामदलों माकपा, भाकपा, भाकपा माले, फॉरवर्ड ब्लॉक और रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी ने सरकार के इन फैसलों के विरोध में अपनी सभी प्रादेशिक और जिला इकाईयों से 19 दिसंबर को प्रदर्शन आयोजित करने को कहा है.

Mayfair 2-1-2020

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

कैब बिल के खिलाफ जहां धरना-प्रदर्शन हो रहा है. वहीं सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ याचिका दाखिल हुई है. मुस्लिम लीग के सांसदों ने विधेयक को गैर संवैधानिक बताते हुए इसे रद्द करने की मांग की गयी है. बता दें कि इस बिल की परैवी कांग्रेस नेता और अधिवक्ता कपिल सिब्बल करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः#CitizenshipAmendmentBill2019: SC में पहली याचिका दाखिल, बिल को रद्द करने की मांग

SP Deoghar

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like