DumkaJharkhand

जामा में मयूराक्षी नदी पर बननेवाले डैम का शुरू हुआ विरोध

Dumka : दुमका प्रखंड के बांदो और हरिपुर के नदी तट की सीमाओं को मिला कर मयूराक्षी नदी में बननेवाले वियर(डैम) का विरोध बढ़ने लगा है. डैम का विरोध अब बाबूपुर और बान्दों गांव के अलावा जामा प्रखंड के सरसाबाद के ग्रामीण भी करने लगे हैं. ग्रामीणों ने शनिवार को बैठक कर डैम के निर्माण का पुरजोर विरोध किया.

इसे भी पढ़ें – तबलीगी जमात, मुसलमान व बॉम्बे हाइकोर्ट की टिप्पणी- जहर उगलनेवाली मीडिया को शर्म नहीं आयेगी!

क्या कहते हैं ग्रामीण

सरसाबाद के ग्रामीणों का कहना है कि ऐसे ही हर वर्षा में नदी का पानी गांव के खेत में आ जाता है. वर्ष 2000 और 2002 में बाढ़ के आने से एक टोला पूर्ण रूप से डूब गया था. जिसे नये सिरे से नीचे टोला में ग्रामीणों ने बसाया. ग्रामीणों का कहना है कि सरसाबाद और बाबूपुर गांव के बीच मयूराक्षी नदी की सहायक जोरिया में तीन-तीन चेक डैम के बनने से ही ग्रामीणों की जमीन खराब हो गयी. क्योंकि चेक डैम में मिट्टी, गाद भर गया है. अब पानी चेक डैम के बगल से कई खेतों से होकर गुजर रहा है. इससे खेत का कटाव हो रहा है.

इसे भी पढ़ें – आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, यह उस राज्य के लिए अच्छी खबर है

जमीन चली गयी तो कहां जायेंगे

ग्रामीण आगे कहते हैं कि विकास के नाम ग्रामीणों की जमीन पहले ही रेल मार्ग में चला गया है और वियर(डैम) के बनने से नदी का जलस्तर बढ़ने से खेती योग्य जमीन के डूबने का डर भी है. खेती योग्य जमीन भी डूब जायेगा तो हम ग्रामीण क्या खायेंगे और कहां रहेंगे.

ग्रामीणों ने सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया कि जान दे देंगे लेकिन वियर(डैम) नहीं बनने देंगे. सर्वसम्मति से ग्रामीणों ने यह भी निर्णय लिया है कि बहुत जल्द ही ग्राम सभा कर उपायुक्त, विधायक, मुख्यमंत्री और सांसद को लिखित आवेदन देकर अवगत करायेंगे. इस बैठक में ग्राम प्रधान विलियम मरांडी, वार्ड सदस्य फूल जोबा बास्की, मुंशी मुर्मू, रुपय टुडू, राजेश सोरेन, मिजेश सोरेन, सोम मरांडी, दिलीप मुर्मू, पैकू सोरेन, सोहबती मुर्मू, बीटी हेम्ब्रोम, जमीन बास्की, सृजोल बास्की, संजलह मुर्मू, बीटी मुर्मू आदि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – हैदराबाद के सीवर के गंदगी भरे पानी में कोरोना वायरस, CCMB का दावा- 6 लाख लोग हो सकते हैं संक्रमित

adv
advt
Advertisement

5 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: