न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

 नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं का किया गया प्रचार-प्रसार  

जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करने के मकसद से  देवघर  जिला प्रशासन के जिला जनसम्पर्क कार्यालय के द्वारा नुक्कड़-नाटक  का आयोजन किया गया.

129

Ranchi : सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करने के मकसद से  देवघर  जिला प्रशासन के जिला जनसम्पर्क कार्यालय के द्वारा नुक्कड़-नाटक  का आयोजन किया गया. सारवां प्रखण्ड के नारंगी पंचायत व पहरियां ग्राम में मनोज कुमार माधव एंढ म्यूजिक ग्रुप के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से आमजनो को योजना की जानकारी देने की पहल शुरू की गई. सरकारी योजनाओं के बारे में सही जानकारी के अभाव में ग्रामीण क्षेत्र के लोग लाभ नही उठा पाते हैं. सरकार की ओर से कई जनकल्याणकारी योजनाओ का संचालन किया जा रहा है.

BREAKING NEWS : सरायकेला में नक्सलियों ने गश्ती दल पर हमला किया, चार पुलिसकर्मी शहीद

योजनाओं का लाभ लाभुकों तक नहीं पहुंच पाता

गरीबों के उत्थान एवं उन्हें आर्थिक, सामाजिक, समृद्धि प्रदान करने के उद्देष्य से अनेक योजनाएंसंचालित की जा रही है, परन्तु जानकारी के अभाव में कभी-कभी इन योजनाओं का लाभ लाभुकों तक नहीं पहुंच पाता है, जिनके वे सही-सही हकदार हैं.   नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं यथा- मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, 108 एम्बुलेंस सेवा, 104 मेडिकल हेल्थ काउंसलिंग, डायल 181 , मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री उजाला योजना आदि की जानकारी दी गयी.  इस मौके पर संबंधित क्षेत्र के मुखिया, वार्ड सदस्य, विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः मरीज को रेफर करने वाले डॉक्टर को सर्विस फी का 10 प्रतिशत कमीशन देता है मेदांता अस्पताल

 

hotlips top

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like