Corona_UpdatesRanchi

रैपिड एंटीजेन टेस्ट के लिए 550 रुपये से अधिक लेने पर निजी लैब पर होगी कार्रवाई

विज्ञापन

Ranchi: कोरोना की जांच कर रहे निजी लैब को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी किया है. इस आदेश में विभागीय सचिव ने कहा है कि वर्तमान में रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट से जांच के लिए निजी लैब को आइसीएमआर एवं राज्य सरकार द्वारा अनुमति दी गयी है.

निजी क्षेत्र के लैब्स में कोरोना वायरस के संक्रमण की रैपिड टेस्ट किट से जांच के लिए 550 रुपये तय किये गये हैं. जारी आदेश में कहा गया है कि लक्षण वाले मरीजों की जांच आरटी-पीसीआर से करना अनिवार्य है.

इसे भी पढ़ेंः World Heart Day: कोरोना संक्रमित मरीजों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, देखिये क्या कह रहें एक्सपर्ट

advt

अब विभाग ने कहा है कि अगर निजी टेस्टिंग लैब 550 रुपये से अधिक लेते हैं तो यह झारखंड राज्य एपीडेमिक डिजीज (कोविड-19) रेगुलेशन, 2020 का उल्लंघन होगा. वहीं आदेश नहीं मानने वाले लैब पर कार्रवाई की जायेगी. अभी आरटीपीसीआर जांच के लिए लोगों को 1500 रुपये देना पड़ रहा है. अगर इससे अधिक पैसे कोई निजी अस्पताल या लैब लेता है तो उसपर भी कार्रवाई की जायेगी. बता दें कि कोविड के शुरुआती दिनों में आरटीपीसीआर जांच के लिए 4500 रुपये लिये जा रहे थे, जिसे केंद्र सरकार के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 2400 रुपये कर दिया था. अब जांच किट की दर में कमी आने के बाद इस घटाकर 1500 रुपये किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः महंगाई भत्ता और मजदूरी दर में वृद्धि से व्यापारी परेशान, श्रमायुक्त से मिले चेंबर प्रतिनिधि

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button