JharkhandRanchi

#PrimeMinisterModi ने किया योजनाओं का शुभारंभ, कहा, 100 दिनों में ट्रेलर दिखाया है, पूरी फिल्म अभी बाकी है

Ranchi : झारखंड के रांची स्थित प्रभात तारा मैदान से किसान मानधन योजना सहित दो योजनाओं का शुभारम्भ, दो योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को किया. लगभग आधे घंटे के अपने संबोधन में उन्होंने सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा, 100 दिनों में ट्रेलर दिखाया है, पूरी फिल्म अभी बाकी है.

हमारी सरकार के पांच साल बाकी हैं, बहुत संकल्प बाकी है, काफी प्रयास बाकी है. मौके पर उन्होंने अपने चिर परिचित अंदाज में लोगों से पूछा : साथियों अच्छा काम कर रहा हूं कि नहीं. सही दिशा में जा रहा हूं कि नहीं. मेरे काम से आप संतुष्ट हैं कि नहीं. इसके जवाब में लोगों का साथ मिला.

इसे भी पढ़ें :  जब #PMModi के कार्यक्रम में रघुवर थे FacebookLive, तो क्यों सीएम को कोस रही थी जनता?

देश की अदालतों में जमानत की गुहार लगा रहे हैं

उन्होंने अपने संबोधन के शुरुआती मिनट में कहा कि जिन लोगों को यह लगता था कि वे अदालत से भी ऊपर हैं, वे आज देश की उसी अदालत में जमानत की गुहार लगा रहे हैं.

advt

 

इसे भी पढ़ें – #JharkhandAssembly उद्घाटन में नेता प्रतिपक्ष का नाम नहीं, जेएमएम ने विधायकों को विशेष सत्र में ना जाने को कहा!

इतिहास में दर्ज हुआ झारखंड

राज्य सरकार की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पहले जिस तरह घोटाले होते थे. शासन में पारदर्शिता का अभाव था. उस पारदर्शिता को लाने का काम रघुवर सरकार ने किया है. पीएम ने कहा कि भविष्य में जब कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की बात होगी, लोग झारखंड को याद करेंगे.

इससे पहले भी इन योजनाओं के अलावा आयुष्मान भारत की शुरुआत इसी राज्य से की गयी थी. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि साहेबगंज में बंदरगाह बन जाने से यह देशभर के जलमार्ग से जुड़ जायेगा. साहेबगंज की यह योजना हल्दिया-बनारस फेज वन का हिस्सा है. संथाल परगना का यह हिस्सा जल्द ही नये शहर के रूप में विकसित होने वाला है.

adv
इसे भी पढ़ें – देखें लाइव वीडियो : #PmModi का रांची में कार्यक्रम

सांकेतिक रूप से दिये गये पेंशन कार्ड व चेक

किसान मानधन योजना की जब लांचिंग हुई. उस वक्त 1329359 किसान पंजीकृत थे, जिनके खाते में करीब 16.18 करोड़ की राशि भेजी गयी. मौके पर प्रधानमंत्री ने सांकेतिक रूप से देशभर के छह किसानों को चेक दिये. इसमें झारखंड से विमला देवी, बिहार की रिंकी देवी, गुजरात के रथवा जसवीर सिंह, हरियाणा के पिंटू कुमार, तमिलनाडू की सत्यनारायणी स्वामी, असम के मंटू नेवनार और झारखंड के अन्नु उरांव शामिल थे.

इसके अलावा पेंशन योजना के तहत सात लोगों को पेंशन कार्ड सांकेतिक रूप से दिये गये. इसमें उत्तर प्रदेश के आदित्य सिंह, ओडिशा के हरेंद्र साहू, राजस्थान के राहुल मेहता, तमिलनाडू की एस सावित्री, जम्मू-कश्मीर के तनिष्क सिंह, असम के रंथू दास व झारखंड की पुष्पा मिंज शामिल हैं.

स्वच्छता ही सेवा अभियान से जुड़ने की अपील की

पीएम ने लोगों को संबोधित करते हुए स्वच्छता ही सेवा अभियान से जुड़ने की अपील की. उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर से पहले घर, मोहल्ले, दफ्तर में सफाई तो करनी ही है साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक को एक जगह जमा करना है और गांधी जी की 150वीं जयंती के दिन प्लास्टिक को हरा देना है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी विभागों की मदद ली जा रही है ताकि देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जा सके.

इसे भी पढ़ें :  गठन के 19 साल बाद झारखंड को मिला नया विधानसभा भवन, #PMModi ने किया उद्घाटनc

आमजन की मांग पर बना विधानसभा का नया भवन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विधानसभा का यह नया भवन आमजन की मांग पर बनाया गया है. इससे पहले रशियन हॉस्टल में विधानसभा का सत्र चलता था. लोगों की मांग थी कि झारखंडियों का अपना विधानसभा भवन हो. हमारी डबल इंजन की सरकार के कारण विधानसभा का नया भवन मिला.

साल 2015 में विधानसभा भवन की आधारशिला रखी गयी थी. हमारे कार्यकाल में ही राज्य इसका उद्घाटन किया गया. इसके अलावा आज झारखंड के अपने सचिवालय भवन की आधारशिला भी रखी गयी. जहां सभी 32 विभागों के कार्यालय होंगे.

मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान के नारे को चरितार्थ किया है. अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि अटल जी की पुण्यतिथि के मौके पर शुरू हुआ अटल क्लिनिक योजना 25 सितंबर से पहले सौ शहरी क्षेत्रों में शुरू हो जायेगी.

झारखंड को मिलेंगे 69 एकलव्य विद्यालय

केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि देश भर के जनजातीय क्षेत्रों के लोगों के बौद्धिक विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में आज से नये एकलव्य विद्यालय की शुरुआत की जा रही है. जिसके तहत देशभर में 462 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खोले जायेंगे, जिसमें से झारखंड को 69 नये एकलव्य विद्यालय मिलेंगे. ये स्कूल उन प्रखंडों में खोले जायेंगे, जहां की आबादी 20 हजार से अधिक हो.

पीएम मोदी के कार्यक्रम

  • 11.40 बजे में विधानसभा के नये भवन का उद्घाटन

  • 01.14 बजे साहेबगंज मल्टीमॉडल बदंरगाह का उद्घाटन

  • 01.18 बजे सचिवालय के नये भवन की आधारशिला रखी गयी

  • 01.26 बजे किसान मानधन योजना की आइपैड से लांचिंग

  • 1.31 बजे छोटे व्यापारियों व स्वरोजगारियों की पेंशन योजना का शुभारम्भ

  • 01.42 बजे से 02.12 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जनसभा को संबोधित

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button