JharkhandLead NewsNEWSRanchi

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए मिलेगा प्रधानमंत्री पुरस्कार, शिक्षा, स्वास्थ्य, हर घर जल दिलाने में भूमिका निभाने वालों को मिलेगा मौका

Ranchi : लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार 2022 पाने का मौका झारखंड के सभी डीसी (जिला उपायुक्त) के पास है. इसके लिए कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (भारत सरकार) ने सूचना जारी कर दी है. विभाग ने 4 मुख्य श्रेणियों में पुरस्कार देने की घोषणा की है. इनमें हर घर जल योजना के माध्यम से स्वच्छ जल को बढावा देना, स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों के माध्यम से स्वस्थ भारत को बढ़ावा देना, समग्र शिक्षा के माध्यम से समान एवं समावेशी कक्षा के वातावरण के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढावा देना और आकांक्षी जिला कार्यक्रम के माध्यम से समग्र विकास- परिपूर्णता दृष्टिकोण पर विशेष ध्यान देते हुए समग्र प्रगति की श्रेणी शामिल है. इन श्रेणियों में पुरस्कार पाने की प्रतियोगिता में देश भर के किसी भी जिले के डीसी भाग ले सकते हैं.

लोक प्रशासन में नवाचार पर भी पुरस्कार

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार विभाग (भारत सरकार) के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों में लोक प्रशासन में नवाचार पर भी पुरस्कार हेतु विचार किया जाएगा. पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल केंद्रित पहलें, जैविक और प्राकृतिक खेती, आजीविका को बढावा देना, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा, शासन में सुधार, ईज आफ डूइंग बिजनेस, जन सेवाओं की फेसलेस प्रदायगी, डिजिटल भुगतानों को बढ़ावा, लोक शिकायतों का निवारण जैसे क्षेत्र इनमें रखे गए हैं. नवाचार श्रेणी में केंद्र, राज्य सरकारों के अलावा जिलों के संगठन भी आवेदन करने के पात्र हैं.

इसका रखें ध्यान

प्रधानमंत्री पुरस्कार के लिए और अन्य जानकारियों के वास्ते वेब पोर्टल  http://www.pmawards.gov.in/log.in  की मदद लेनी होगी. इसका लिंक प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग की वेबसाइट  http://www.darpg.gov.in पर भी उपलब्ध है. 28 नवंबर 2022 तक इसके लिए आवेदन जमा होंगे.

इसे भी पढ़ें: Jharkhand : इस साल भी जारी रहेगा बोर्ड-निगम व आयोगों के गठन का इंतजार, नेताओं-कार्यकर्ताओं में बेचैनी

Related Articles

Back to top button