NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी 23 से रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह 23 से 27 जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जायेंगे. दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

208
mbbs_add

 NewDelhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह 23 से 27 जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जायेंगे. दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) टीएस तिरूमूर्ति ने संवाददाताओं से कहा कि 23 से 27 जुलाई तक तीन देशों के अपने दौरे में प्रधानमंत्री सबसे पहले दो दिन की  ऐतिहासिक  यात्रा पर रवांडा जायेंगे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली रवांडा यात्रा होगी. इसके बाद वह 24 जुलाई को युगांडा जायेंगे और यहां से उनका अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका होगा.

इसे भी पढ़ें लोकसभा : राहुल ने कहा, पीएम मोदी नर्वस दिख रहे हैं, भाषण खत्म कर मोदी को गले लगाया

मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10 वें संस्करण में हिस्सा लेंगे जिसमें समूह के नेताओं के अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक शासन और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के इतर भी प्रधानमंत्री के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करने की संभावना है. यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच भी द्विपक्षीय मुलाकात होगी, तिरूमूर्ति ने कहा, अभी यह तय नहीं है कि किन देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी.

Hair_club
इसे भी पढ़ें  : राफेल पर रक्षा मंत्री का जवाब, फ्रांस के साथ सीक्रेसी अग्रीमेंट कांग्रेस सरकार ने ही किया था

यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री जब रवांडा पहुंचेंगे

तिरूमूर्ति ने कहा कि अपनी यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री जब रवांडा पहुंचेंगे तो रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे उनका स्वागत करेंगे. इस दौरान वह प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत करेंगे. किगाली जीनोसाइड मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और व्यापार मंच को संबोधित करेंगे. इसके अलावा वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान एक रक्षा सहयोग समझौते होने की भी उम्मीद है. तिरूमूर्ति ने कहा कि भारत बहुत जल्द रवांडा में एक मिशन खोल रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे की एक और महत्वपूर्ण बात रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर रवांडा की गिरिंका योजना के लिये 200 गायों तो तोहफे में देना है. यह पूछे जाने पर कि क्या अफ्रीका में प्रभाव बढ़ाने के लिये भारत और चीन में कोई होड़ हो रही है क्योंकि मोदी की यात्रा से ठीक पहले चीनी राष्ट्रपति भी रवांडा का दौरा कर रहे हैं, विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम अफ्रीकी देशों के साथ अपने रिश्तों को दूसरे देशों के साथ रिश्ते के नजरिये से नहीं देखते.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

nilaai_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

bablu_singh

Comments are closed.