Main SliderNational

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान : 80 करोड़ लोगों को दिवाली तक मिलेगा मुफ्त अनाज

New Delhi:पीएम मोदी ने देश के नाम छठी बार संबोधन दिया.जिसमें उन्होंने प्रमुख रूप से इस कोरोना काल में गरीबों और किसानों के लिए बड़ा एलान किया. पीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ते हुए हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं. अब उस मौसम में प्रवेश कर रहे हैं जिसमें सर्दी, जुकाम, बुखार होने लगता है. ऐसे मामले बढ़ जाते हैं. ऐसे में मेरी सभी देशवासियों से यही प्रार्थना है कि ऐसे समय में अपना खास ख्याल रखें.

80 करोड़ लोगों को देंगे नवंबर तक मुफ्त राशन

पीएम ने कहा कि कोरोना से लड़ते हुए देश के 80 करोड़ लोगों को तीन महीने का राशन मुफ्त सरकार की ओर से दिया गया है. इसके अलावा हर परिवार को हर महीने एक किलो दाल भी दी गयी है. यदि एक तरह से देखें तो अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना ज्यादा लोगों को   ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को के साथ ही यूरोपीय यूनियन की आबादी से दोगुने से ज्यादा लोगों को सरकार की ओर से मुफ्त में अनाज दिया है.

इससे आगे पीएम ने कहा कि इससे जुड़ी ही महत्वपूर्ण घोषणा मैं करने जा रहा हूं. उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु के बाद कृषि क्षेत्र में बहुत ज्यादा काम होता है. और जुलाई के महीने में भी धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनता है. सावन का महीना शुरू हो रहा है. ऐसे में रक्षाबंधन आयेगा, कृष्ण जन्माष्मी आएगी. और त्योहारों में खर्च भी बढ़ा जाता है.

इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार को अब दिवाली और छठ पूजा तक, यानी कि नवंबर के आखिरी तक कर दिया जाएगा.

advt

पीएम ने कहा कि हर परिवार को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो चना दिया जाएगा. इसके लिए 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा होंगे. यदि पिछले महीने का खर्च भी इसमें जोड़ दें, तो तकरीबन डेढ़ लाख करोड़ हो जाता है. पीएम ने देशभर में एक राशकार्ड पर काम करने की बात कही.

कहा कि देश में एक राशनकार्ड पर काम किया जाएगा. और अगर सरकार आपको राशन दे रही है तो इसका क्रेडिट अन्नदाता किसान के साथ ईमानदार टैक्सपेयर को जाता है.

18 हजार करोड़ किसानों के खाते में जमा हुए

देश के नाम संबोधन में पीएम कहा कि देश हो या व्यक्ति उसके समय पर और संवेदनशीलता से फैसला लेने से संकट का मुकाबला करने की शक्ति कई गुना बढ़ जाती है. पीएम ने कहा इसलिए लॉकडाउन शुरू होते ही सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आयी.

और इस योजना के तहत गरीबों के लिए सरकार की ओर से पौने दो लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज दिया गया. और बीते तीन महीनों में जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रुपये भी जमा करवाये गये. पीएम ने कहा कि 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये भी जमा किये गया है.

देश में भरा है अन्न का भंडार

पीएम ने देश के नाम संबोधन में कहा कि अपने देश में अन्न भंडार भरा है, कहा कि इसलिए ही आज गरीब का चूल्हा जल रहा है. क्योंकि आपने पूरी ईमानदारी से टैक्स भरा है और अपने अपना दायित्व निभाया है. इसलिए देश का गरीब संकट से आज मुकाबला कर पा रहा है.

पीएम ने कहा कि हर किसान और करदाता को मैं धन्यवाद देता हूं. और आने वाले वक्त में अपने प्रयासों को और तेज करेंगे. पीएम ने कहा सभी को सशक्त करने के लिए हम निरंतर काम करेंगे. आत्मनिर्भर भारत के लिए हम जिन-रात एक करेंगे.

130 करोड़ देशवासियों को मिलकर काम करना है

पीएम ने कहा हम 130 करोड़ देशवासियों को मिलकर काम करना है और आगे बढ़ना है. पीएम ने कहा कि मैं आपसभी से फिर से प्रार्थना करता हूं कि आप सभी स्वस्थ रहिए.

सभी दो गज की दूरी का पालन करिये. गमछा, फेसकवर, मास्क का हमेशा प्रयोग बाहर निकलते समय इस्तेमाल करिये. पीएम ने कहा कि कोई लापरवाही मत बरतिये. और इसी आग्रह के साथ मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं.

पीएम पहले भी कह चुके हैं पहनें मास्क

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. पीएम मोदी पहले ही बता चुके हैं कि दो गज की दूरी और मास्क ही संक्रमण से बचने का तरीका है. 1 जुलाई से अनलॉक 2.0 भी लागू हो रहा है, ऐसे में आज सबकी नजर पीएम मोदी के संबोधन पर टिकी हुई है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: