न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, सुरक्षाकर्मी रख रहे हैं चप्पे-चप्पे पर नजर

दोपहर 12:15 में पहुंचे रांची हवाई अड्डा.

157

Ranchi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वायुसेना के विमान से 12:15 बजे बिरसा मुण्डा हवाई अड्डा पहुंचे. यहां उनका स्वागत राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास व मुख्य सचिव ने किया. यहां से वे हेलिकॉप्टर से प्रभात तारा मैदान के लिए रवाना हो गए. आयुष्मान भारत योजना लॉन्चिंग कार्यक्रम को लेकर बिरसा मुंडा से लेकर प्रभात तारा मैदान तक के इलाके को सुरक्षाकर्मियों द्वारा अभैद्य किले के रूप में तब्दील कर दिया गया है. सुरक्षाकर्मी यहां चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए है ताकि कोई परिंदा भी पर ना मार सके. कार्यक्रम स्थल को चार जोन में बांटा गया है. वीवीआईपी, वीआईपी समेत पूरे डी एरिया को एसपीजी की टीम ने अपने कब्जे में रखा है . एसपीजी के कब्जे वाले एरिया में एसपीजी के पदाधिकारियों के अलावा उनके कुछ कर्मियों को ही जाने की अनुमति है बाकी कोई भी इस एरिया में नहीं जा सकता हैं.

इसे भी पढ़ें ः आयुष्मान भारत : झूठे आंकड़े पेश कर खोखला ढोल पीट रही है झारखंड सरकार

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की करेंगे लॉन्चिंग

रविवार को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत की लॉन्चिंग करेंगे. प्रभात तारा मैदान से इसकी लॉन्चिंग होनी है. इसके अलावे कार्यक्रम स्थल से ही पीएम वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से कोडरमा, चाईबासा, में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. इसके अलावे पीएम दस हेल्थ वेलनेस सेंटर की भी शुरुआत करेंगे और आयुष्मान भारत के पांच लाभुकों को गोल्डेन कार्ड भी सौंपेंगे.

कार्यक्रम स्थल को सात जोन में बांटा गया है

लॉन्चिंग कार्यक्रम 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. इस बाबत कार्यक्रम स्थल को सात जोन में बांटा गया है. हर जोन में सुरक्षा का प्रभार आईपीएस अधिकारियों के जिम्मे है. प्रभात तारा मैदान स्थित मंच से हेलीपैड तक जाने के रास्ते को जोन पांच में रखा गया है. यह जोन नो मैंस लैंड की तरह होगा, इस रास्ते पर किसी को आने की इजाजत नहीं होगी. इस कार्यक्रम में रांची पुलिस के अधिकारियों के अलावा 9 आईपीएस, 37 डीएसपी 314 इंस्पेक्टर-दरोगा और 1733 सिपाहियों की तैनाती की गई है.

इसे भी पढ़ें ः छुट्टी होने से स्थगित हुई स्कूलों में परीक्षा, बच्चों के साथ माता-पिता की बढ़ी परेशानी

नेहरू स्टेडियम के सामने के मैदान में गाड़ियां हो रही है पार्क

कार्यक्रम में आने वाले लोग अपनी गाड़ियों को नेहरू स्टेडियम के सामने के मैदान में पार्क कर रहे हैं. बता दें कि गुमला और लोहरदगा की ओर से आने वाली गाड़ियां संबो  जुडिशल एकेडमी से होते हुए सुखवा मैदान में पार्क हो रही है. बेड़ों, इटकी, नगड़ी, बुढ़मू की ओर जाने वाली गाड़ियां नया सराय रिंग रोड होते हुए सम्बो पहुंच रही है फिर वहां से तत्वावधान में पार्क हो रही है. काके और ओरमांझी की ओर से आने वाले गाड़ियां रिंग रोड होते हुए दलादली चौक से सेंबो आ रही है. उसके बाद यहां सुखवा मैदान में पार्क हो रही है.

मंच के सामने बनाया गया है दो सुरक्षा घेरा

silk_park

मंच के सामने दो सुरक्षा घेरा बनाया गया है. बीआईपी के पीछे आम लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. डेढ़ सौ से अधिक स्पीकर एलइडी लाइट और 30 से अधिक एलइडी टीवी पंडाल के अंदर लगाए गए हैं. एक अस्थाई शौचालय भी बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें ः क्षत-विक्षत हो चुकी चेहरे की हड्डी का हुआ सफल ऑपरेशन

नवनिर्मित हाईकोर्ट के पास बनाया गया हेलीपैड

प्रधानमंत्री मोदी के आने को लेकर नवनिर्मित हाईकोर्ट भवन के पास हेलीपैड बनाया गया है. प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से हेलीपैड पर उतरेंगे और यहीं से गाड़ी से प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे. हेलीपैड के पास भारी संख्या में पुलिस बल के जवान की तैनाती की गई है. किसी भी व्यक्ति को हैलीपैड की तरफ नहीं आने दिया जा रहा है जगह जगह पर बैरिकेडिंग भी कर दी गई है. हैलीपैड की तरफ भी बैरिकेडिंग की गई है.

इसे भी पढ़ें ः कंठ प्यासे, छाया है अंधेरा, पेंशन लटकी, फिर भी मुस्कुरा रहे हैं साहब, गजब का उत्साह लिये पोस्टर में बने हुए हैं सर

किसी प्रकार का सामान ले जाने पर लगी है रोक

किसी प्रकार समान पानी का बोतल, कपड़ा का थैला, बैग जैसे समान लेकर जाने वाले लोगों को सुरक्षा कर्मियों के द्वारा चैकिंग प्वाइंट पर ही रोक दिया जा रहा है. गहन चेकिंग के बाद ही लोगो को अंदर जाने दिया जा रहा है. लोगों को दो स्तर के चैकिंग बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: