न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू, 1.1 लाख किसानों के खाते में दो-दो हजार ट्रांसफर  

हर वर्ष 75 हजार  करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधे पहुंचने वाले हैं. पीएम मोदी ने कहा कि राज्य सरकारों को कुछ नहीं करना है, बस ईमानदारी से सही सूची बनानी है और लिस्ट हमें देनी है

75

NewDelhi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को किसानों को बड़ा तोहफा दिया. मोदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया.  इस क्रम में आज 1.1 लाख किसानों के खाते में योजना की पहली किश्त की राशि दो-दो हजार रुपये सीधे ट्रांसफर हो गये. पीएम ने कहा कि बाकी किसानों को भी इसी तरह पहली किश्त के पैसे कुछ सप़्ताह में मिल जायेंगे. यह तो अभी शुरुआत है.  कहा कि हर वर्ष 75 हजार  करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधे पहुंचने वाले हैं. पीएम मोदी ने कहा कि राज्य सरकारों को कुछ नहीं करना है, बस ईमानदारी से सही सूची बनानी है और लिस्ट हमें देनी है. जितनी जल्दी सूची आ जायेगी, उतना अच्छा होगा. पीएम ने कहा कि ऐसी भी कुछ राज्य सरकारें हैं जिनकी नींद अभी खुली नहीं है.  कहा कि अगर इन राज्यों के किसान लाभ से वंचित रह गये तो उनकी बद्दुआएं आपकी राजनीति खत्म कर देंगी. योजना को लेकर किसी के बहकावे में न आयें. पीएम मोदी ने तंज कसा कि महामिलावटी लोगों ने योजना के बारे में सुना तो चेहरा लटक गया था. अब झूठ बोल रहे हैं. यह उनकी जन्मजात आदत है.

mi banner add

अब कोई बिचौलिया कीमतों को प्रभावित नहीं कर पायेगा

कांग्रेस पर हमलावर होते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकार की मंशा किसान को सशक्‍त करने की नहीं बल्कि उन्‍हें तरसाने की थी. पहले की सरकारों में किसान का भला करने की नीयत नहीं थी. अब वो दिन गये जब केंद्र सरकार से एक रुपया निकलता था. 85 पैसे पंजा मार लेता था और आप तक 15 पैसा पहुंचता था. पीएम मोदी ने कहा कि जो पहले नामुमकिन था, हम उसे मुमकिन कर रहे हैं. विपक्ष की तरह किसानों को धोखा देने का पाप हम नहीं करते. अब कोई बिचौलिया कीमतों को प्रभावित नहीं कर पायेगा. किसानों को पैसा सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा. विपक्षियों को 10 साल में सिर्फ एक बार चुनाव के समय किसान याद आते हैं. फिर कर्जमाफी का बुखार चढ़ जाता था. देश के वो 12 करोड़ छोटे किसान, जिनके पास पांच एकड़ या उससे कम भूमि है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि आज का दिन इतिहास में दर्ज होने जा रहा है.  पीएम मोदी ने कहा कि किसान भाई  किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए एक लाख 60 हजार रुपए तक का कर्ज, बिना बैंक गारंटी ले पायेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि जो बातें लोग पहले नामुमकिन समझते थे, उन्हें हमारी सरकार मुमकिन कर रही है.

पिछले साढ़े चार वर्षों में सरकार द्वारा दो चरणों में 17 करोड़ से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिये जा चुके हैं. यूरिया की 100% नीम कोटिंग का फैसला लेकर हमने खाद का दुरुपयोग रोका है. हमारी सरकार ने MSP पर किसानों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया. रबी और खरीफ की 22 फसलों का समर्थन मूल्य लागत का 50% से अधिक तय किया गया है.

Related Posts

डॉ प्रणब मुखर्जी ने कहा,  50 खरब डॉलर की इकोनॉमी की नींव कांग्रेस सरकारों ने डाली है

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, जो लोग 55 साल के कांग्रेस शासन की आलोचना करते हैं, वे यह बात नजरअंदाज कर देते हैं कि आजादी के वक्त भारत कहां था, और हम कितना आगे आ चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : देर होने से 347 बुनियादी संरचना परियोजनाओं की लागत 3.2 लाख करोड़ रुपये बढ़ी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: