न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

हिंदपीढ़ी में होगा प्राइमरी हेल्थ सेंटर का निर्माण : रामचंद्र चंद्रवंशी

सभी इलाकों में टोली बनाकर युवा करें लोगों को जागरूक : निधि खरे

482

Ranchi : शहर में तेजी से फैल रही चिकनगुनिया और डेंगू की बीमारी को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी सजग हो गया है. हिंदपीढ़ी इलाके में इसका प्रकोप फैलने के बाद गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने इस क्षेत्र का मुआयना किया. इस दौरान उन्होंने बीमारी की गंभीरता को देखते हुए प्रभावित इलाके में प्राइमरी हेल्थ सेंटर खोलने की घोषणा की. मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए काम कर रही सामाजिक संस्था ‘लहू बोलेगा’ के कार्यों की भी सराहना की. मौके पर उपस्थित विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने कहा कि युवा टोली बनाकर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें और स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान दें. उन्होंने कहा कि अपने आसपास पानी नहीं जमने दें और मच्छर को नहीं पनपने दें.

इसे भी पढ़ें- स्वच्छता का दावा फेल : अब निगम ने भी माना शहर की सफाई व्यवस्था नहीं है दुरुस्त

स्वास्थ्य मंत्री को दी गयी जानकारी

मालूम हो कि ‘लहू बोलेगा’ के डॉ असलम परवेज के अनुरोध पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी गुरुवार को हिंदपीढ़ी का जायजा लेने पहुंचे थे. स्वास्थ्य मंत्री को लोगों ने हिंदपीढ़ी सहित शहर के अन्य इलाकों में फैल रहे चिकनगुनिया और डेंगू के बारे में जानकारी दी. उन्होंने पदाधिकारियों को इलाज में तेजी लाने का निर्देश दिया. उनके साथ स्वास्थ्य सचिव निधि खरे, एनआरएचएम के डायरेक्टर और सिविल सर्जन सहित अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे. इस दौरान लहू बोलेगा टीम के संयोजक नदीम खान, पार्षद साजिदा खातून, मंजर इमाम, औरंगजेब खान, मंजर मुजीबी और समाजसेवी शमशेर आलम सहित अन्य लोगों ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाये जा रहे कैंप के बारे में जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें- बीमारी या बीमार सिस्टम ने ली पारा टीचर की जान ! तीन महीने से नहीं मिला था वेतन

स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों से मिल लिया उनका हाल-चाल

WH MART 1

प्रभावित इलाकों में पहुंचे रामचंद्र चंद्रवंशी हिंदपीढ़ी के झारखंड तंजीम स्वास्थ्य कैंप में पहुंचे और प्रभावित इलाकों का दौरा कर मरीजों से मिले. उन्होंने कहा कि इस मामले पर मुख्यमंत्री रघुवर दास लगातार नजर बनाये हुए हैं. वहीं, निधि खरे ने कहा कि युवा टोली बनाकर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें और स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान दें. उन्होंने कहा कि अपने आसपास पानी नहीं जमने दें और मच्छर को नहीं पनपने दें. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमलोग आपकी पूरी मांग हल करेंगे, स्वास्थ्य विभाग आपकी पूरी मदद करेगा. मंत्री ने कहा कि ऐसे भी हमलोग पूरी मदद कर भी रहे हैं, आगे भी करेंगे.

इसे भी पढ़ें- लड़कियों की सुरक्षा के लिए बना शक्ति ऐप, आज यह खुद ही हो चुका है शक्तिहीन

बढ़ रही है मरीजों की संख्या

मालूम हो कि राजधानी में चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मंगलवार को लिये गये 66 लोगों के ब्लड सैंपल की जांच में 25 को चिकनगुनिया और तीन मरीजों में डेंगू और चिकनगुनिया दोनों पाये गये हैं. बुधवार को भी हिंदपीढ़ी और प्रभावित इलाकों में मेडिकल कैंप लगा. इसमें 396 मरीजों का इलाज हुआ. अब तक रिम्स में 521 मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच में 180 मरीजों में चिकनगुनिया मिला है. वहीं, 31 को डेंगू होने की पुष्टि हुई है, जबकि नौ मरीजों में चिकनगुनिया और डेंगू दोनों पाये गये हैं. निजी जांच घरों में रोज 10 मरीजों की पहचान हो रही है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

kohinoor_add

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like