JharkhandLead NewsNationalNEWSRanchi

राष्ट्रपति चुनाव: द्रौपदी मुर्मू को झामुमो का भी साथ, शिबू सोरेन आज-कल में करेंगे घोषणा

Political Editor

Ranchi: राष्ट्रपति चुनाव में NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू की जीत का रास्ता साफ़ है. NDA में शामिल सभी दलों के मतों और बीजू जनता दल के समर्थन की घोषणा के साथ ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए जीत के जादुई आंकड़े को द्रौपदी मुर्मू ने पार कर लिया है. अब NDA की तैयारी जीत के मार्जिन को बड़ा करने की है. इसी बीच सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह के साथ झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुलाक़ात के बाद यह बातें सामने आ रही है कि झामुमो भी द्रौपदी मुर्मू का साथ देगा. मुख्यमंत्री सोमवार को ही दिल्ली से लौट गए हैं और उन्होंने कहा है कि दिल्ली में गृह मंत्री शाह और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड्गे से हुई बातचीत की जानकारी मंगलवार को वह झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन से मिलकर देंगे. इसके बाद राष्ट्रपति चुनाव में किसे समर्थन देना है इसकी घोषणा गुरूजी करेंगे.

इसे भी पढ़ें: गिरिडीह के देवरी में कुएं की सफाई के क्रम में गैस रिसने से तीन मजदूरों की मौत, दो बचे

Catalyst IAS
ram janam hospital

इस बीच जो जानकारी मिल रही है कि गृह मंत्री से मुलाकात के दौरान हेमंत सोरेन ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन का भरोसा दिया है. वैसे देखा जाय तो राष्ट्रपति चुनाव को लेकर जो दृश्य झारखंड में बन रहे हैं उसमें आदिवासी प्रत्याशी के आ जाने के बाद से ही झामुमो का झुकाव द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में दिख रहा है. विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने 27 जून को नामांकन किया, जिसमें विपक्ष के कई दलों के दिग्गज शामिल हुए लेकिन झामुमो का कोई नजर नहीं आया. झामुमो की तरफ से यह भी एक संकेत ही है. मालूम हो कि बीजेपी से राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू वहीं विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इसके बाद अब चुनाव को लिए राजनीतिक गलियों में शोर तेज हो गई है. उम्मीदवारों के नाम पर प्रस्ताव और समर्थन के लिए राजनीतिक दलों के नेता बढ-चढ़ कर सामने आ रहे हैं. जानकारी यह भी है झामुमो राष्ट्रपति चुनाव में सर्वसम्मति बनाने के पक्ष में है. हालांकि यह तो पार्टी के अध्यक्ष शिबू सोरेन के ऐलान के बाद ही पता चल पाएगा कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर झामुमो का समर्थन किसके पक्ष में है.

 

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

राष्ट्रपति चुनाव में अभी वक्त है : सुप्रियो

इधर झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में अभी वक्त है. सीएम गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर राज्य के कई मुद्दों पर बात की है. उन्होंने कहा कि राजनीतिक परिस्थियों को देखकर निर्णय लिया जाएगा, अभी परिस्थितियां बदलेंगी. जानकारी देने के लिए सही समय का इंतजार किया जा रहा है. कहा कि पार्टी ने इसके लिए बैठक कर निर्णय गुरूजी पर छोड़ दिया है. उनका जो मार्गदर्शन प्राप्त होगा पार्टी उसपर काम करेगी.

 

झामुमो यूपीए का नेचुरल साथी, मिलेगा साथ : राजेश ठाकुर

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साझा प्रत्याशी यशवंत सिन्हा को झामुमो का साथ मिलेगा या नहीं इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि देश में विचारधारा की लड़ाई चल रही है. उन्होंने कहा कि झामुमो वैचारिक रुप से यूपीए का एक नेचुरल साथी है. उन्होंने कहा कि यशवंत सिन्हा सुयोग्य प्रत्याशी हैं. झारखंड से उनका गहरा रिश्ता रहा है और वे विपक्ष के साझा उम्मीदवार है. इसे लेकर बैठक भी हुई. जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा भी शामिल हुआ था.

Related Articles

Back to top button