न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्यसभा में सवर्ण आरक्षण बिल पेश, दो बजे के बाद हो सकती है बहस

1,708

New Delhi: अगड़ी जातियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10% आरक्षण के लिए संविधान संशोधन विधेयक मोदी सरकार ने राज्यसभा में पेश किया है. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने इसे पेश किया. बिल के पलट पर पेश होते ही राज्यसभा में हंगामा शुरू हो गया. विपक्ष बगैर चर्चा के सत्र बढ़ाने का विरोध कर रहा है. बिल के पेश होते ही विपक्षी सांसद अपनी सीट से उठकर उपसभापति के सामने आकर नारेबाजी करने लगे.

दो बजे के बाद हो सकती है चर्चा

राज्यसभा में सांसदों के हंगामे को शांत कराते हुए सभापति ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि दोपहर 2 बजे गृह मंत्री सदन में आकर इस पर बयान दे सकते हैं. इधर ऊपरी सदन में थावरचंद गहलोत ने बिल को सदन में पेश करते हुए कहा कि सरकार इस बिल को अच्छे मकसद से लेकर आई है. यह एक ऐतिहासिक बिल है.

RJD करेगी विरोध

इधर लोकसभा के बाद राज्यसभा में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) इस बिल का विरोध करेगी. RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि सरकार सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण देने का बिल जल्दबाजी में लेकर आई है. आरजेडी सांसद का कहना है कि इस पर विस्तार से चर्चा नहीं हो पाई है. ऐसे में हम राज्यसभा में इसका विरोध करेंगे. बता दें कि राज्यसभा में RJD के कुल 5 सांसद हैं.

ज्ञात हो कि राज्यसभा में बीजेपी के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं है. भाजपा के पास सबसे अधिक 73 सदस्य हैं, जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस के 50 सदस्य हैं. राज्यसभा में अभी सदस्यों की कुल संख्या 244 है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: