BusinessLead NewsNationalTOP SLIDER

पोस्टपेड फोन ग्राहकों को झटका देने की तैयारी, 20 से 25 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं प्लान

New Delhi : दूरसंचार कंपिनयां प्रीपेड के बाद अब जल्द ही प्रोस्पेड ग्राहकों को महंगाई का झटका दे सकती है. सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने पोस्टपेड प्लान महंगी कर सकती हैं.इससे पहले एयरटेल ने पोस्टपेड ग्राहकों के टैरिफ में जुलाई में बढ़ोतरी की थी. साथ ही फैमिली प्लान में भी बदलाव किया गया था. वहीं, दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की बात करें तो एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बाद इसके भी प्रीपेड प्लान इस महीने 1 दिसंबर से महंगे हो चुके हैं.

विकल्प कम

जानकारों का कहना है कि दूरसंचार कंपनियां पोस्टपेड टैरिफ में जितनी देरी होगी, कंपनियों का नुकसान उतना ही अधिक होगा. अगर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों के लिए प्लान महंगा करती हैं तो उनको कहीं और जाने की संभावना बहुत कम है क्योंकि उनके लिए ब्रांड प्रिफरेंस और बेहतर अनुभव ज्यादा मायने रखता है.

advt

इसे भी पढ़ें :जेबीवीएनएल इतना भी स्मार्ट नहीं कि पांच साल में लगा सके स्मार्ट मीटर, मनचाही कंपनी को काम नहीं मिलने से लटकी योजना

भारत में हैं सबसे सस्ता टैरिफ

हाल के दिनों में प्रीपेड प्लान में बढ़ोतरी के बाद भी दुनिया भर में भारत में टैरिफ सबसे सस्ता है. भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पहले ही मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए 300 रुपये का एआरपीयू (एवरेज रियलाइजेशन पर यूजर) तक पहुंचने का संकेत दे चुकी हैं. वहीं, अभी एआरपीयू 130 रुपये के करीब है जोकि पांच साल पहले 200 रुपये से अधिक था.

ऐसे में कंपनियों ने पहले 200 रुपये के एआरपीयू पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है. वोडाफोन आइडिया का एआरपीयू अभी 109 रुपये और भारती एयरटेल का 153 रुपये है. रिलायंस जियो के लिए एआरपीयू 143.6 रुपये है.

इसे भी पढ़ें :शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी अब हरबीर सिंह त्यागी हुए. अपनाया सनातन धर्म

 

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: