Corona_UpdatesLead NewsNationalOFFBEATSci & Tech

शराब सूंघकर कोरोना को मात देने की तैयारी ! जानिये अमेरिकी वैज्ञानिकों के दावे में है कितनी सच्चाई

अमेरिका में चल रहा है परीक्षण, कई मरीजों को मिली है राहत

Uday Chandra Singh

New Delhi : कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अभी तक अल्कोहल से बना सैनिटाइजर एक प्रमुख हथियार साबित हुआ है, लेकिन आप को यह जानकर हैरानी हो सकती है कि आने वाले समय में आप शायद अल्कोहल को सूंघकर ही कोरोना को मात दे सकेंगे. जी हां, यह खबर आपको बेशक हैरान कर सकती है, लेकिन सौ फीसदी सच है.

कोरोना महामारी के बाद से हीं इसके इलाज के लिए वैज्ञानिक तरह- तरह के परीक्षण कर रहे हैं . इस कड़ी में अमेरिका में एक ऐसा परीक्षण किया जा रहा है जिसमें अल्कोहॉल को सूंघकर कोरोना से राहत मिलेगी. इसके लिए अमेरिका में अल्कोहल की भाप को सूंघकर कोरोना से ठीक करने का प्रयोग चल रहा है, अब तक प्रयोग के तीन फेज के जो नतीजे आये हैं उससे वैज्ञानिक बेहद उत्साहित हैं. अब तक के परीक्षण में कुछ ही मिनटों में मरीज को सांस लेने में काफी आराम मिला है.

advt

इसे भी पढ़ें :Patna High Court का बड़ा फैसला:  परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में है तो दूसरे को अनुकंपा नहीं

सार्वजनिक इस्तेमाल की मंजूरी का इंतजार

हालांकि अल्कोहल की भाप लेने की तकनीक वायरस को खत्म करने के क्षेत्र में बहुत पहले से चली आ रही है लेकिन फेफड़ों में संक्रमण के मामले में अल्कोहल की भाप सूंघने का प्रयोग और इसमें सफलता पहली बार सामने आई है. इसके नतीजों को देखते हुए वैज्ञानिक कहते हैं कि अगर इस तकनीक के सार्वजनिक इस्तेमाल की मंजूरी मिले तो यह … यह सचमुच में मेडिकल क्रांति होगी.

अमेरिका में फूड एंड ड्र्ग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के सेंटर फॉर ड्रग इवैल्युएशन एंड रिसर्च में इस प्रयोग पर काम काफी आगे बढ़ चुका है.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand News: टाउन मैनेजर की नियुक्ति नियमावली के लिए दूसरे राज्यों के सेवा-शर्तों का अध्ययन होगा

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: